भारत में कृषि विपणन प्रणाली

कृषि विपणन के अंतर्गत उन सभी क्रियाकलापों को शामिल किया जाता है जो कृषि उत्पादों के भंडारण, खरीद, संग्रहण, श्रेणीकरण (grading), खाद्य एवं कृषि प्रसंस्करण, परिवहन, वित्तीयन और विक्रय से संबंधित होता है।

  • वर्तमान में कृषि उत्पादों का विपणन मुख्यतः नियमित बाजारों के माध्यम से किया जाता है। बाजार राज्य सरकार या स्थानीय सरकार द्वारा निर्मित की जाती है।
  • कृषि पदार्थों के विपणन में सहकारी विपणन समितियों की भी महत्वपूर्ण भूमिका होती है।
  • सरकार बाजार को विनियमित करती है, उत्पादकों को आगत (input) पर सब्सिडी प्रदान करती है, न्यूनतम समर्थन मूल्य पर उत्पादों को खरीदती है तथा उपभोक्ताओं को खाद्यान्न पर ....
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