स्थानीय से वैश्विकः जनजातीय उत्पादों का प्रोत्साहन

जनजातीय अर्थव्यवस्था मुख्य रूप से लघु वन उत्पादों के संग्रह और प्रसंस्करण एवं घरेलू उपभोग के उद्देश्य से कृषि पर केंद्रित है। जनजातीय अर्थव्यवस्थाओं में जनजातीय उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए संगठित बाजारों के साथ-साथ वित्तीय संस्थानों का भी अभाव है।

चुनौतियां

  • जनजातियां अक्सर उपभोक्ता की प्राथमिकताओं से अनभिज्ञ होती हैं और उपभोक्ताओं को स्वदेशी समूहों द्वारा उत्पादित उत्पादों के बारे में जानकारी नहीं होती है।
  • अपर्याप्त विपणन रणनीतियों के परिणामस्वरूप, जनजातीय समुदाय अपने द्वारा उत्पादित उत्पादों से लाभ उठाने में असमर्थ है।
  • जनजातीय समुदाय आधुनिक सभ्यता से अलग-थलग है और उन्हें आधुनिक तकनीकों और डिजाइनों के बारे में जानकारी नहीं ....

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