नासा वाइपर मिशन

  • 31 May 2021

मई 2021 में अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) ने 2023 में चंद्रमा पर अपना पहला मोबाइल रोबोट ‘वाइपर’ (Volatiles Investigating Polar Exploration Rover- VIPER) भेजने की घोषणा की है।

महत्वपूर्ण तथ्य: अमेरिकी एजेंसी नासा, अपने ‘आर्टेमिस कार्यक्रम’ के हिस्से के रूप में, चंद्रमा की सतह पर और नीचे बर्फ और अन्य संसाधनों की तलाश में 2023 के अंत में चंद्रमा पर अपना पहला मोबाइल रोबोट भेजने की योजना बना रही है।

  • ‘वाइपर’ डेटा एकत्र करेगा और वैज्ञानिकों को चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर संसाधनों का मानचित्रण करने में मदद करेगा, जिसका उपयोग चंद्रमा पर दीर्घकालिक मानव अन्वेषण के लिए किया जा सकता है।
  • VIPER से प्राप्त डेटा वैज्ञानिकों को चंद्रमा की सतह पर सटीक स्थानों और बर्फ की सांद्रता निर्धारित करने में सहायता कर सकता है और यह चन्द्र दक्षिणी ध्रुव पर पर्यावरण और संभावित संसाधनों का मूल्यांकन भी कर सकता है।
  • VIPER मिशन की अवधि 100 पृथ्वी दिवस (दिन और रात चंद्र के 3 चक्रों को कवर करना) है।

चंद्र दक्षिणी ध्रुव का महत्व: चंद्र दक्षिणी ध्रुव क्षेत्र बर्फ और अन्य संसाधनों में समृद्ध हो सकता है। इसके स्थायी रूप से छाया वाले क्षेत्र में क्रेटर में लगभग 100 मिलियन टन पानी होने का अनुमान है। साथ ही भविष्य में मानव लैंडिंग के लिए दक्षिणी ध्रुव एक अच्छा लक्ष्य हो सकता है।