वार्षिक शिक्षा स्थिति रिपोर्ट (ASER) 2024
- 30 Jan 2025
हाल ही में, वार्षिक शिक्षा स्थिति रिपोर्ट (ASER) 2024 जारी की गई, जिसमें ग्रामीण भारत में शिक्षा की स्थिति का व्यापक अवलोकन प्रदान किया गया है। रिपोर्ट में 3-16 वर्ष की आयु के बच्चों के नामांकन, बुनियादी शिक्षा के परिणामों और डिजिटल साक्षरता पर ध्यान केंद्रित किया गया है।
मुख्य निष्कर्ष:
- नामांकन: 6-14 वर्ष की आयु के बच्चों का स्कूल नामांकन लगभग महामारी से पहले के स्तर पर पहुंच गया है, जो 98.1% है। हालांकि, सरकारी स्कूलों में नामांकन 2022 में 72.9% से घटकर 2024 में 66.8% हो गया है।
- सीखने के परिणाम: बुनियादी पढ़ने और अंकगणितीय कौशल में सुधार हुआ है, विशेष रूप से सरकारी स्कूलों में। हालांकि, सीखने में महत्वपूर्ण अंतर बना हुआ है। उदाहरण के लिए, सरकारी स्कूलों में कक्षा 3 के केवल 23.4% छात्र कक्षा 2 की किताब पढ़ सकते हैं।
- डिजिटल साक्षरता: ग्रामीण परिवारों में स्मार्टफोन की पहुंच काफी बढ़ गई है, 2024 में 84% लोग इसका इस्तेमाल करते हैं । जबकि 57% किशोर शिक्षा के लिए स्मार्टफोन का उपयोग करते हैं, 76% उनका उपयोग सोशल मीडिया के लिए करते हैं। स्मार्टफोन की पहुंच और उपयोग में लैंगिक अंतर मौजूद है।
- क्षेत्रीय असमानताएं: कुछ राज्यों, जैसे उत्तर प्रदेश, ने पढाई के क्षेत्र में महत्वपूर्ण सुधार किया है, जबकि अन्य राज्य पीछे हैं।
- प्रवृत्तियों को प्रभावित करने वाले कारक: रिपोर्ट सुधारों का श्रेय राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) 2020 और निपुण भारत मिशन जैसी पहलों के साथ-साथ डिजिटल उपकरणों के उपयोग को देती है।
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