Civil Services Mains Examination Public Administration (Optional) - Paper I up to 2022
Civil Services Mains Examination 2022
Section- A
1. Answer the following in about 150 words each : 10×5=50
निम्नलिखित में से प्रत्येक का लगभग 150 शब्दों में उत्तर दीजिएः
(a) Public Management takes 'what' and 'why' from Public Administration and 'how' from Business Management. Elaborate.
लोक प्रबन्ध लोक प्रशासन से ‘क्या’ और ‘क्यों’ तथा व्यवसाय प्रबन्ध से ‘कैसे’ लेता है। विस्तार से समझाइए।
(b) Every human organisation shall start from System-I and ultimately end up with System-IV. Comment on Likert's statement.
प्रत्येक मानवीय संगठन व्यवस्था- I से प्रारम्भ होकर अन्ततः व्यवस्था- IV पर समाप्त होता है। लिकर्ट के कथन पर टिप्पणी कीजिए।
(c) All tribunals are courts, but all courts are not tribunals. Explain.
सभी न्यायाधिकरण न्यायालय होते हैं, किन्तु सभी न्यायालय न्यायाधिकरण नहीं होते। व्याख्या कीजिए।
(d) Classical Organisation Theory formed the bedrock for the modern organisation theories. Analyse.
शास्त्रीय संगठन सिद्धान्त आधुनिक संगठन सिद्धान्तों के लिए आधार सृजित करता है। विश्लेषण कीजिए।
(e) Interaction between the State and Civil society has hitherto been largely neglected, especially in developing countries. Examine.
विशेषकर विकासशील देशों में, राज्य तथा नागरिक समाज के बीच अन्तःक्रिया अब तक विस्तृत रूप से उपेक्षित रही है। परीक्षण कीजिए।
2.(a) 'The administrative state is the creation of a power to bind us, with rules... that are not made by legislature.' Discuss the constitutionality of the administrative state and its future. 20
‘प्रशासनिक राज्य एक ऐसी शक्ति का निर्माण है जो हमें नियमों के साथ बांधती है- जो कि विधायिका द्वारा नहीं बनाए गए हैं।’ प्रशासनिक राज्य की संवैधानिकता तथा इसके भविष्य का विवेचन कीजिए।
(b) Transformational leadership requires high degree of coordiantion, communication and cooperation. Explain. 15
रूपान्तरणकारी नेतृत्व के लिए उच्च कोटि के समन्वयनए सम्प्रेषण तथा सहयोग की आवश्यकता होती है। व्याख्या कीजिए।
(c) Human relationists postulate that 'what is important to a worker and what influences his/her productivity level may not be the organisational chart but his or her associations with other workers'. Is it more relevant today? 15
मानव सम्बन्धवादी यह प्रतिपादित करते हैं कि ‘कामगार के लिए क्या महत्वपूर्ण है और जो उनके उत्पादकता स्तर को प्रभावित करता है, हो सकता है संगठनिक चार्ट नहीं है बक्लि अन्य कामगारों के साथ उनके सम्बन्ध है’। क्या यह आज ज्यादा प्रासंगिक है?
3.(a) Barnard posits the zone of indifference as the human condition that animates authority relationships and cooperation in modern organisation. Examine. 20
बर्नार्ड उदासीनता के क्षेत्र को एक मानवीय दशा मानता है जो आधुनिक संगठनों में प्राधिकार सम्बन्धों तथा सहयोग को चेतन करता है। परीक्षण कीजिए।
(b) New public service celebrates what is distinctive, important and meaningful about public service. Discuss. 15
नव लोक सेवा, लोक सेवा के बारे में क्या विशिष्ट, महत्त्वपूर्ण और अर्थपूर्ण है, का यशोगान करता है। विवेचन कीजिए।
(c) Strategic communication ought to be an agile management process. Discuss the conceptualization of strategic communication for the gevernment actions. 15
व्यूहरचनात्मक सम्प्रेषण को एक चुस्त प्रबन्ध प्रक्रिया होना चाहिए। सरकारी कार्यवाहियों के लिए व्यूहरचनात्मक सम्प्रेषण की संकल्पना का विवेचन कीजिए।
4.(a) 'Leadership is seen as dealing with change, whereas administration is viewed as coping with complexity.' In this context, discuss the contextuality of leadership and administration for the success of organisations. 20
‘नेतृत्व को परिवर्तन के साथ व्यवहार करते देखा जाता है, जबकि प्रशासन को जटिलता के साथ मुकाबला करते।’ इस सन्दर्भ में, संगठनों की सफलता के लिए नेतृत्व तथा प्रशासन की प्रासंगिकता का विवेचना कीजिए।
(b) Regulatory governance frameworks have become essential building blocks of world society. Discuss their potential and impact in fulfilling the hopes and demands. 15
नियामकीय शासन संरचनाएं विश्व समाज की आवश्यक निर्माण खण्ड बन चुकी है। आशाओं और मांगों की संपूर्ति में इनकी क्षमता और प्रभाव का विवेचन कीजिए।
(c) Social auditing is not just saving the money, it creates positive impact on governance. Comment. 15
सामाजिक अंकेक्षण केवल धन की बचत नहीं है, यह शासन पर सकारात्म्क प्रभाव सृजित करता है। टिप्पणी कीजिए।
Section 'B'
5. Answer the following in about 150 words each : 10×5=50
निम्नलिखित में से प्रत्येक का लगभग 150 शब्दों में उत्तर दीजिएः
(a) Development Administration 'embraces the array of new functions assumed by the developing counties', Explain.
विकास प्रशासन ‘विकासशील देशों द्वारा ग्रहण किए गए नवीन कार्यों को अपनाता है’। व्याख्या कीजिए।
(b) Policy evaluation contributes fundamentally to sound public governance. Discuss.
नीति मूल्यांकन सुदृढ़ लोक शासन में आधारभूत योगदान देता है। विवेचना कीजिए।
(c) Weber's construct of bureaucracy has served a great heuristic purpose in furthering research in the field of Comparative Public Administration. Do you agree with the statement? Give reasons.
वेबर की नौकरशाही निर्मित ने तुलनात्मक लोक प्रशासन के क्षेत्र में शोध को आगे बढ़ाने में एक महान स्वानुभविक उद्देश्य के रूप में सेवा दी है। क्या आप इस कथन से सहमत हैं? तर्क दीजिए।
(d) Standards are the foundation which do not replace regulations but complement them. Comment.
मानक वे आधार हैं जो विनियमों का स्थान तो नहीं लेते किन्तु उनके पूरक हैं। टिप्पणी कीजिए।
(e) 'Outcome budgeting addresses the weaknesses of performance budgeting.' Elaborate.
‘परिणामोन्मुखी बजटन निष्पादन बजटन की कमजोरियों का समाधान करता है।’ विस्तार कीजिए।
6.(a) 'The more exogenetic the process of diffraction, the more formalistic and heterogenous its prismatic phase; the more endogenetic the less formalistic and heterogenous.' Examine this hypothesis of Riggs. 20
‘विवर्तन की प्रक्रिया जितनी अधिक बहिर्जात होती है, इसकी प्रिज्मीय अवस्था उतनी ही औपचारिक और विजातीय होती है; जितनी अधिक अन्तर्जात होती है, इसकी प्रिज्मीय अवस्था उतनी ही कम औपचारिक और कम विजातीय होती है।’ रिग्ज की इस परिकल्पना का परीक्षण कीजिए।
(b) The environment and situational conditions under which the gevernment operates have an important bearing on its human resource development practices. Examine. 15
जिस पर्यावरण और परिस्थिति दशाओं में सरकार कार्य करती है वह इसके मानव संसाधन विकास व्यवहारों पर महत्त्वपूर्ण प्रभाव डालती है। परीक्षण कीजिए।
(c) 'Lindblom regarded rational decision-making as an unattainable goal.' In the light of the statement, suggest measures to avoid policy failures. 15
‘लिण्डब्लोम तार्किक निर्णयन को एक अप्राप्य लक्ष्य मानता है।’ इस कथन के आलोक में, नीति असफलताओं से बचने के लिए उपाय सुझाइए।
7.(a) The results of Washington Consensus were far from optimal for transitional economies. In this background, discuss the change of direction towards post-Washington Consensus. 20
वाशिंग्टन आम सहमति के परिणाम संक्रमणकालीन अर्थव्यवस्था के लिए इष्टतम से दूर थे। इस पृष्ठभूमि में, उत्तर-वाशिंग्टन आम सहमति की ओर दिशा में परिवर्तन का विवेचन कीजिए।
(b) A sound budgeting system is one which engenders trust among citizens that the government is listening to their concerns. Elaborate this in the context of budgetary governance. 15
एक सुदृढ़ बजटीय व्यवस्था वह है जो नागरिकों में विश्वास पैदा करती है, कि सरकार उनके सरोकारों को सुनती है। बजटीय शासन के सन्दर्भ में इसका विस्तार कीजिए।
(c) Performance problems are rarely coused simply by lack fo training and rarely can performance be improved by training alone. Critically analyse the statement. 15
निष्पादन समस्याएं विरले ही केवल प्रशिक्षण की कमी के कारण होती है और शायद ही कभी केवल प्रशिक्षण से निष्पादन में सुधार किया जा सकता है। कथन का आलोचनात्मक विश्लेषण कीजिए।
8.(a) The audit function has always been viewed as an integral part of government financial management. Discuss the significance of internal audit in improving the performance of the government sector. 20
अंकेक्षण कार्य को सदैव सरकारी वित्तीय प्रबन्ध के अभिन्न अंग के रूप में देखा जाता है। सरकारी क्षेत्र के निष्पादन उन्नयन में आंतरिक अंकेक्षण के महत्त्व का विवेचन कीजिए।
(b) Most civil service regimes still equate 'Public Sector Ethics' with anti-corruption efforts. Discuss the insufficiency of Ethics-code in this background. 15
अधिकांश सिविल सेवा शासन-पद्धतियों में अभी भी ‘सार्वजनिक क्षेत्र नैतिकता’ को भ्रष्टाचार-निरोधी प्रयासों के समान माना जाता है। इस पृष्ठभूमि में आचार-संहिता की अपर्याप्तता का विवेचन कीजिए।
(c) Failure of public policies has often been attributed to problems of implementation, while implementors question the policy design. Discuss the contestation. 15
लोक नीतियों की असफलता को प्रायः क्रियान्वयन की समस्या पर आरोपित करते हैं, जबकि क्रियान्वयक नीति प्रारूप पर प्रश्न करते हैं। इस प्रतिवाद का विवेचन कीजिए।
Civil Services Mains Examination 2021
Section- A
1. Answer the following in about 150 words each: 10×5=50
निम्नलिखित में से प्रत्येक का लगभग 150 शब्दों में उत्तर दीजिएः
(a) "Governance is about managing self-organizing networks." Elaborate.
"शासन स्व-संगठित नेटवर्कों के प्रबंधन के संबंध में है।" विस्तार से बताइए।
(b) "Two-dimensional taxonomy was used by Herbert Simon to describe the degree to which decisions are programmed or non-programmed." Explain.
"हर्बर्ट साइमन ने निर्णयों में प्रोग्राम या गैर-प्रोग्राम की व्याख्या के लिए द्वि-आयामी वर्गीकरण का उपयोग किया था।" व्याख्या कीजिए।
(c) Examine the approach of public service motivation as an inducement to bring the desired level of efficiency in public service delivery.
लोक सेवा परिदान में दक्षता को वांछित स्तर पर लाने के लिए सेवा अभिप्रेरण उपागम का एक अभिप्रेरक के रूप में परीक्षण कीजिए।
(d) In theory, the 'civil society organizations' promote cooperation between people and public service organizations, but in practice, their activities restrict the promotion of government programmes. Analyze.
सैद्धांतिक रूप में ‘नागरिक समाज संगठन’ जनमानस और सार्वजनिक सेवा संगठनों के मध्य सहयोग का संवर्धन करते हैं, किन्तु व्यवहार में उनकी गतिविधियां सरकारी कार्यक्रमों के संवर्धन को सीमित करती हैं। विश्लेषण कीजिए।
(e) Fayol and Taylor had different management perspectives, while having similar goal of organizational efficiency. Comment.
फेयोल और टेलर के प्रबंधन दृष्टिकोण भिन्न थे, किन्तु संगठनात्मक दक्षता का लक्ष्य एकसमान था। टिप्पणी कीजिए।
2. (a) Behavioural approach has been questioned on the basis of its utility in the analysis of administrative problems. Discuss the weaknesses of the approach and the shifts made therein. 20
व्यवहारवादी उपागम द्वारा प्रशासनिक समस्याओं के विश्लेषण करने की उपयोगिता प्रश्नांकित हुई है। उपागम की कमियों और उसमें लाए गए परिवर्तनों की विवेचना कीजिए।
(b) Public administration has been viewed as a socially embedded process of collective relationship, dialogue and action. Examine the statement in light of the consensus achieved in the Third Minnowbrook Conference. 15
लोक प्रशासन को सामूहिक संबंध, संवाद और कार्यवाही की सामाजिक रूप से अंतर्निहित प्रक्रिया के रूप में देखा गया है। तृतीय मिन्नोब्रुक सम्मेलन में बनी आम सहमति के आलोक में इस कथन का परीक्षण कीजिए।
(c) Public-private partnership phenomenon has been transformed into a type of governance scheme or mechanism. Discuss its capacity to overcome future challenges. 15
सार्वजनिक-निजी भागीदारी परिघटना एक प्रकार की शासन योजना अथवा क्रियाविधि में परिवर्तित हो गई है। भविष्य की चुनौतियों से पार पाने की इसकी क्षमता की विवेचना कीजिए।
3. (a) Integration of different streams of administrative thought to propound a universal administrative theory is hindered by the impact of culture. Critically examine. 20
एक सार्वभौमिक प्रशासनिक सिद्धान्त को प्रतिपादित करने के लिए प्रशासनिक चिन्तन की विभिन्न धाराओं का समाकलन संस्कृति के प्रभाव से बाधित होता है। आलोचनात्मक परीक्षण कीजिए।
(b) Judicial review, prevention of misuse or abuse of administrative power and provision of suitable remedies are the basic principles of administrative law. Justify as how various organs of the State are able to uphold these principles. 15
न्यायिक समीक्षा, प्रशासनिक शक्ति के अनुचित उपयोग या उसके दुष्प्रयोग की रोकथाम तथा उपयुक्त उपचार संबंधित प्रावधान प्रशासनिक विधि के मूल सिद्धान्त हैं। राज्य के विभिन्न अंग इन सिद्धान्तों को पुष्ट करने में कैसे सक्षम हैं, सिद्ध कीजिए।
(c) Regulation in an old but increasingly necessary mode of social coordination and political intervention into societal processes. Examine it in the context of globalization. 15
विनियमन, सामाजिक प्रक्रियाओं में सामाजिक समन्वय और राजनीतिक हस्तक्षेप की एक पुरानी एवं निरंतर आवश्यक विधि है। वैश्वीकरण के संदर्भ में इसका परीक्षण कीजिए।
4. (a) The new public service model approaches governance on the premises of an active and involved citizenship, wherein the role of public officials is to facilitate opportunities for citizens' engagement in governance. Explain. 20
नव लोक सेवा प्रतिमान शासन को एक सक्रिय एवं संबद्ध नागरिकता के रूप में प्रस्तुत करता है, जिसमें सरकारी अधिकारियों की भूमिका शासन में नागरिक सहभागिता के अवसर प्रदान करना है। व्याख्या कीजिए।
(b) Neo-Weberian State involves changing the model of operation of administrative structures into a model focused on meeting citizens' needs. Discuss. 15
नव-वेबेरियन राज्य में प्रशासनिक संरचनाओं के संचालन के प्रतिमान को नागरिक आवश्यकता पूर्ण करने पर केंद्रित प्रतिमान में परिवर्तित करना सम्मिलित है। विवेचना कीजिए।
(c) Nothing in public administration is more important, interesting or mysterious than leadership. Analyze the statement in the context of strategic leadership. 15
लोक प्रशासन में नेतृत्व से अधिक महत्त्वपूर्ण, रोचक या रहस्यमय कुछ भी नहीं है। रणनीतिक नेतृत्व के संदर्भ में इस कथन का विश्लेषण कीजिए।
Section- B
5. Answer the following in about 150 words each: 10×5=50
निम्नलिखित में से प्रत्येक का लगभग 150 शब्दों में उत्तर दीजिएः
(a) The approach to the study of administration in its environmental context is especially more usefull for developing countries. Comment.
पर्यावरण के संदर्भ में प्रशासन के अध्ययन का दृष्टिकोण विकासशील देशों के लिए विशेष रूप से अधिक उपयोगी है। टिप्पणी कीजिए।
(b) Gender equality and women's rights have laid down a strong foundation of development. Elaborate.
लैंगिक समानता और महिलाओं के अधिकारों ने विकास की एक सुदृढ़ नींव रखी है। विस्तारपूर्वक विवेचना कीजिए।
(c) Performance appraisal needs to be seen beyond the mere suitability of the official for vertical promotion. Explain.
निष्पादन-प्रदर्शन मूल्यांकन को केवल लम्बवत् पदोन्नति के लिए अधिकारी की उपयुक्तता से परे देखा जाना चाहिए। व्याख्या कीजिए।
(d) It is widely agreed that the government ought to provide the goods that market fails to provide or does not provide efficiently. Argue.
इस आशय पर व्यापक सहमति है कि सरकार को उन वस्तुओं को उपलब्ध कराना चाहिए जिसे बाजार प्रदान करने में विफल रहता है या कुशलता से प्रदान नहीं करता है। तर्क दीजिए।
(e) MIS has evolved and gone far beyond its traditional advantages due to technological advancements. Comment.
तकनीकी प्रगति के कारण एम.आइ.एस. विकसित हुआ और अपने पारंपरिक लाभों से बहुत आगे निकल गया है। समीक्षा कीजिए।
6. (a) Emphasis on cost control and reducing public expenditure has diverted the focus of government budgets from the basic objectives of reallocation of resources, bringing economic stability and promoting social equity. Examine. 20
लागत नियंत्रण और सार्वजनिक व्यय कटौती की प्रमुखता से सरकारी बजट का ध्यान संसाधनों के पुनः आबंटन, आर्थिक स्थिरता लाने और सामाजिक समानता संवर्धन के मूल उद्देश्यों से हट गया है। परीक्षण कीजिए।
(b) In modern context, Riggsian terms have not altogether disappeared, but have emerged in different forms with newer meanings. Discuss. 15
आधुनिक संदर्भ में, रिग्सियन शब्दावली पूर्ण रूप से लुप्त नहीं हुई है बल्कि नए अर्थों के साथ विभिन्न रूपों में उभरी है। विवेचना कीजिए।
(c) A striking feature of economic development is an apparent symbiotic evolution of strong States and strong market economies. Analyze. 15
आर्थिक विकास की महत्त्वपूर्ण विशेषता सुदृढ़ राज्यों एवं सुदृढ़ बाजार अर्थव्यवस्थाओं का एक स्पष्ट सहजीवी उद्भव है। विश्लेषण कीजिए।
7. (a) Policy problems are increasingly tending towards being wicked. Discuss the capacity and preparedness of the State to tackle such problems. 20
नीतिगत समस्याएं तेजी से हानिकारक होने की ओर प्रवृत्त हो रही हैं। ऐसी समस्याओं से निपटने के लिए राज्य की क्षमता और तत्परता की विवेचना कीजिए।
(b) Zero-based budgeting was intended to get away from incrementalism, but ended up being the most incremental of any budgetary approach. Discuss. 15
शून्य-आधारित बजट का उद्देश्य क्रमिक वृद्धिकता से परे होना था, परन्तु यह किसी भी बजटीय उपागम की तुलना में सबसे अधिक वृद्धिशील होने के कारण समाप्त हो गया। विवेचना कीजिए।
(c) ICT has immense potential to transform governance and empower citizens. Examine. 15
आइ.सी.टी. में शासन को परिवर्तित करने और नागरिकों को सशक्त बनाने की अपार संभावनाएं हैं। परीक्षण कीजिए।
8. (a) The successful attainment of SDGs objectives largely depends upon the wisdom, experience and farsightedness of the actors involved and their willingness to cooperate in the implementation process. Analyze. 20
एस.डी.जी. के उद्देश्यों की सफल प्राप्ति मुख्य रूप से संबद्ध कर्ताओं की बुद्धिमता, अनुभव और दूरदर्शिता तथा कार्यान्वयन प्रक्रिया में सहयोग करने की उनकी इच्छा पर निर्भर करती है। विश्लेषण कीजिए।
(b) Group work to elevate issues on the policy agenda or seek to deny other groups the opportunity to place issues. In this background, discuss the role of interest groups in agenda setting in the developing countries. 15
समूह, नीति एजेंडे के अंतर्गत मुद्दे उठाने के लिए कार्य करते हैं या अन्य समूहों को मुद्दे रखने के अवसर से वंचित करने का प्रयास करते हैं। इस पृष्ठभूमि में, विकासशील देशों में कार्यसूची (एजेंडा) निर्धारण में हित समूहों की भूमिका की विवेचना कीजिए।
(c) Civil servants generally tend to exhibit the values and ethical framework of the political executives under whom they function. Explain. 15
सिविल सेवक प्रायः उन राजनीतिक कार्यपालकों के मूल्यों और नैतिक रूपरेखा का प्रदर्शन करते हैं, जिनके अधीन वे कार्यरत हैं। व्याख्या कीजिए।