Civil Services Mains Examination Psychology (Optional) Paper I up to 2021
Civil Services Main Examination 2021
Section- A
1.Answer the following questions in about 150 words each: 10×5=50
निम्नलिखित प्रत्येक प्रश्न का उत्तर लगभग 150 शब्दों में दीजिएः
(a)What are the limits of intuition and common sense? Why do psychologists emphasize on scientific methods? Discuss.10
सहजबोध और सामान्य समझ की क्या सीमाएं हैं? मनोविज्ञान विधियों पर क्यों जोर देते देते हैं? चर्चा करें।
(b)State the role of psychologist in resolving interpersonal conflicts and social unrest.10
पारस्परिक संघर्षों और सामाजिक अशांति के समाधान में मनोवैज्ञानिक की भूमिका का वर्णन कीजिए।
(c)Discuss the challenges during group brainstorming process.10
समूह विचार-मंथन प्रक्रिया के दौरान आने वाली चुनौतियों पर चर्चा करें।
(d)Describe the role of mass media in shaping the behavior of adolescents. Support it with appropriate examples.10
किशोरों के व्यवहार को आकार देने में जनसंचार माध्यमों की भूमिका का वर्णन करें। उपयुक्त उदाहरण देकर इसका समर्थन करें।
(e)With reference to the concept of memory construction evaluate the accuracy of eyewitness testimony in judicial trial.10
स्मृति निर्माण की अवधारणा के संदर्भ में न्यायिक परीक्षण में प्रत्यक्षदर्शी गवाही की सटीकता का मूल्यांकन कीजिए।
2.(a)How do basic and applied research differ? Explain how knowledge from basic research helps solve practical problems.20
बुनियादी और अनुप्रयुक्त अनसंधान कैसे भिन्न होते हैं? समझाऐं कि कैसे बुनियादी शोध से ज्ञान व्यावहारिक समस्याओं को हल करने में मदद करता है।
(b)Discuss the factors causing cognitive decline in the elderly. 15
बुजुर्गों में संज्ञानात्मक गिरावट पैदा करने वाले कारकों पर चर्चा कीजिए।
(c)Describe the bottom-up and top-down processing of sensory information. 15
संवेदी सूचनाओं का नीचे से ऊपर और ऊपर से नीचे प्रसंस्करण का वर्णन कीजिए।
3. (a)How much nature (genetic factors) and nurture (environmental factors) contribute to a person's physical, cognitive and socio-emotional development?20
किसी व्यक्ति के शारीरिक, संज्ञानात्मक और सामाजिक-भावनात्मक विकास में प्रकृति (आनुवंशिक कारक) और पोषण (पर्यावरणीय कारक) कितना योगदान करते हैं?
(b)Describe the principles of classical conditioning. Illustrate the application of classical conditioning principles in real life.15
चिरप्रतिष्ठित प्रानुकूलन (क्लासिकल कंडीशनिंग) के सिद्धान्तों का वर्णन कीजिए। वास्तविक जीवन में चिरप्रतिष्ठित प्रानुकूलन के सिद्धान्तों के अनुप्रयोग को उदाहरण देकर समझाइये।
(c)Explain the importance of cognitive neuropsychology and socio-cultural perspective in understanding human behaviour.15
मानव व्यवहार को समझने में संज्ञानात्मक तंत्रिका मनोविज्ञान और सामाजिक-सांस्कृतिक परिप्रेक्ष्य के महत्व की व्याख्या कीजिए।
4.(a)Why is selective attention important? Discuss the theories of selective attention.20
चयनात्मक ध्यान क्यों महत्वपूर्ण है? चयनात्मक ध्यान के सिद्धांतों का वर्णन कीजिए।
(b)Which method is most appropriate to investigate gender differences in aggressive behaviour at the work place? Elaborate.15
कार्यस्थल पर आक्रमक व्यवहार में लिंग-भेद की जांच करने के लिए कौन-सी विधि सबसे उपयुक्त है? विस्तार से वर्णन कीजिए।
(c)Describe the role of schemas and mnemonic devices in expertise and exceptional memory.15
विशेषज्ञता और असाधारण स्मृति में स्कीमा और स्मृतिकारक उपकरणों (निमॉनिक डिवाइसेस्) की भूमिका का वर्णन कीजिए।
Section- B
5.Answer the following questions in about 150 words each: 10×5=50
निम्नलिखित प्रत्येक प्रश्न का उत्तर लगभग 150 शब्दों में दीजिएः
(a)"Some psychological measures can be reliable but not valid". Elaborate it with examples.10
"कुछ मनोवैज्ञानिक मापन विश्वसनीय हो सकते है लेकिन मान्य नहीं"। इसका उदाहरणों सहित वर्णन कीजिए।
(b)IQ scores predict success in academic, job and other life outcomes. Evaluate.10
आई.क्यू स्कोर शैक्षिक, नौकरी, और अन्य जीवन परिणामों में सफलता की भविष्यवाणी करता है। मूल्यांकन करें।
(c)What is self-efficacy? Discuss the potential benefits of enhancing self-efficacy.10
आत्म-प्रभावकारिता क्या है? आत्म-प्रभावकारिता बढ़ाने के संभावित लाभों पर चर्चा कीजिए।
(d)Formal operational thought is not universally achieved. Discuss.10
औपचारिक संक्रियात्मक विचार सार्वभौमिक रूप से प्राप्त नहीं होता है। चर्चा करें।
(e)Give a critical appraisal on the practice of using aptitude tests to predict professions for high school children.10
हाई स्कूल के बच्चों के लिए व्यवसायों के बारे में पूर्वानुमान लगाने के लिए अभिक्षमता परीक्षणों का उपयोग करने के अभ्यास पर एक आलोचनात्मक मूल्यांकन करें।
6.(a) Are we born with personality? Critically evaluate with theoretical interpretation.20
क्या हम एक व्यक्तित्व के साथ पैदा हुए हैं? सैद्धांतिक व्याख्या के साथ आलोचनात्मक मूल्यांकन कीजिए।
(b)Describe the strategies of effective communication training. 15
प्रभावी संचार प्रशिक्षण की रणनीति का वर्णन करें।
(c)Discuss the physiological basis of emotion and its measurement.15
भावना के शारीरिक आधार एवं इसके मापन का वर्णन करें।
7.(a)Which approaches to motivation are more commonly used in an organization? How these approaches might help to sustain or increase motivation?20
प्रेरणा के लिए कौन-से दृष्टिकोण एक संगठन में अधिक सामान्यतः उपयोग किये जाते हैं? प्रेरणा को बनाए रखने या बढ़ाने में ये दृष्टिकोण कैसे मदद कर सकते हैं?
(b)Describe different types of Meditation and its effect on health and well-being.15
ध्यान (मेडीटेशन) के विभिन्न प्रकारों का और स्वास्थ्य एवं कल्याण (वैल-बीइिंग) पर इसके प्रभाव का वर्णन कीजिए।
(c)Discuss the use of computer application in the various domains of practice in Psychology.15
मनोविज्ञान में अभ्यास के विभिन्न क्षेत्रों में कंप्यूटर अनुप्रयोग के उपयोग पर चर्चा करें।
8.(a)Humans strive to assign causes to actions of self and other and fall into traps of biases and errors. Critically discuss.20
मनुष्य स्वयं और दूसरों के कार्यों के लिए कारण निर्धारित करने का प्रयास करता है और पूर्वाग्रहों और त्रुटियों के जाल में फंस जाता है। आलोचनात्मक चर्चा करें।
(b)Discuss the cognitive and motivational determinants of the blief in extra sensory perception.15
अतिरिक्त संवेदी धारणा में विश्वास के संज्ञानात्मक और प्रेरक निर्धारकों का वर्णन कीजिए।
(c)Give a comparative analysis of the behaviouristic and nativistic perspective to language development. 15
भाषा के विकास के लिए व्यवहारवादी (बिहेवियोरिस्टिक) और देशीयता (नेटिविस्टिक) दृष्टिकोण का तुलनात्मक विश्लेषण कीजिए।
Civil Services Main Examination 2020
Section A
1.Answer the following questions in about 150 words each: 10×5=50
निम्नलिखित प्रत्येक प्रश्न का उत्तर लगभग 150 शब्दों में दीजिएः
(a)What are the major features do clinicians use to interpret Rorschach responses?
रोर्शाक की प्रतिक्रियाओं की व्याख्या के लिए चिकित्सक कौन-सी मुख्य विशेषताओं का उपयोग करते हैं?
(b)How does prior knowledge shape encoding in memory?
पूर्व ज्ञान स्मृति के संकेतन को कैसे आकार देता है?
(c)Describe physiological and cognitive components of emotions.
संवेग के शारीरिक और संज्ञानात्मक घटकों का वर्णन कीजिए।
(d)Discuss the reasons why rewards may backfire and not produce their intended results for behaviour.
कारण बताइए कि पुरस्कार कैसे विपरीत असर कर सकता है और व्यवहार के लिए आशाजनक परिणाम नहीं देता।
(e)Suggest some strategies for fostering values in Indian settings.
भारतीय परिस्थिति में मूल्यों में वृद्धि के लिए कुछ रणनीतियों का सुझाव दीजिए।
2.(a) What is the role of artificial intelligence in psychology? How can it be applied as an intervention in identifying different psychological abnormalities? 20
मनोविज्ञान में कृत्रिम बुद्धिमत्ता की क्या भूमिका है? विभिन्न मनोवैज्ञानिक असामान्यताओं को पहचानने में एक मध्यवर्तन (इंटरवेन्शन) के रूप में इसको कैसे लागू किया जा सकता है?
(b)Differentiate between metamemory and self-instructional learning. Elaborate your answer with suitable examples.15
आत्म-स्मृति और स्व-निर्देशित अधिगम में अंतर बताइए। अपने जवाब को उपयुक्त उदाहरणों से विस्तृत कीजिए।
(c)Define the precursors of the development of item response theory. In what ways will it help in the advancement of the area of aptitude testing?15
आइटम रिस्पोन्स सिद्धान्त (थियोरी) के विकास के अग्रगामियों को परिभाषित कीजिए। अभिक्षमता के उन्नत मापन में यह किस तरह से मददगार होगा?
3.(a)Differentiate between exploratory and confirmatory factor analysis. What is their significance in test construction? Elaborate your answer with suitable example. 20
खोजपूर्ण कारक विश्लेषण और प्रमाणित कारक विश्लेषण में अंतर बताइए। परीक्षण निर्माण में इनका क्या महत्व है? अपने उत्तर को उपयुक्त उदाहरणों द्वारा विस्तृत कीजिए।
(b)Explain five most important perspectives to define human behaviour.15
मानव व्यवहार को परिभाषित करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण पांच दृष्टिकोणों की व्याख्या कीजिए।
(c)Describe 3-stage model of memory with special emphasis on working memory. 15
स्मृति के त्रि-स्तर मॉडल का कार्य-स्मृति पर विशेष रूप से जोर देते हुए विवरण दीजिए।
4.(a)While playing cricket, Team-A got into fight with Team-B. Discuss it in the context of 'realistic group conflict theory'. How can conflict resolution strategies be used to manage and control such fights? 20
क्रिकेट खेलते हुए टीम ‘ए’ और टीम ‘बी’ में झगड़ा हो गया। ‘वास्तविक समूह संघर्ष सिद्धान्त’ के सन्दर्भ में इसका विवरण दीजिए। संघर्ष समाधान की रणनीतियों को इस्तेमाल कर कैसे ऐसे झगड़े नियंत्रित किए जा सकते हैं?
(b)How is quasi-experimental design different form experimental design? Describe different forms of quasi-experimental design with special emphasis on time series design. 15
प्रयोगात्मक डिजाइन और अर्ध (कासि)-प्रयोगात्मक डिजाइन कैसे भिन्न हैं? अर्ध-प्रयोगात्मक डिजाइन के विभिन्न प्रकारों का टाइम सीरीज डिजाइन को विशेष रूप से महत्व देते हुए विवरण दीजिए।
(c)"Any sort of learning takes place with the help of suitable associations and reinforcement." Critically examine that how much cognitivists, Gestaltists and evolutionary psychologists agree with the statement. 15
‘‘किसी भी तरह का अधिगम उपयुक्त संबंध और प्रबलन की सहायता से होता है।’’ संज्ञानवादी, गेस्टाल्टवादी और विकासवादी मनोवैज्ञानिक इस कथन से कितना सहमत हैं, आलोचनात्मक जांच कीजिए।
Section B
5.Answer the following questions in about 150 words each:10×5=50
निम्नलिखित प्रत्येक प्रश्न का उत्तर लगभग 150 शब्दों में दीजिएः
(a)How can a psychologist contribute to the society during COVID-19?
एक मनोवैज्ञानिक कोविड-19 के दौरान समाज में कैसे योगदान दे सकता है?
(b)Describe brain plasticity and factors affecting on it.
मस्तिष्क लचीलापन (प्लास्टिसिटी) और इसको प्रभावित करने वाले कारकों का वर्णन कीजिए।
(c)Discuss the steps involved in effective communication training.
असरदार संचार प्रशिक्षण में शामिल उपायों (स्टेपूस) का विवरण दीजिए
(d)How much do family and school environment contribute to intelligence?
बुद्धिमत्ता को परिवार और स्कूल का वातावरण कितना योगदान देता है?
(e)Explain six primary emotions that can be identified from facial expressions.
छः मुख्य संवेगों की व्याख्या कीजिए, जिनके चेहरे की प्रतिक्रियाओं द्वारा पहचान की जा सकती है।
6.(a)Differentiate between Erikson's psychosocial and Freudian psychosexual theories. Also explain different virtues attached to each stage of psychosocial theory.20
इरीक्शन के मनोसामाजिक और फ्रायड के मनोलैंगिक सिद्धान्तों के बीच अन्तर बताइए। मनोसामाजिक सिद्धान्त में हर अवस्था से संबंधित विभिन्न गुणों की भी व्याख्या कीजिए।
(b)Explain the various assumptions and ways of performing regression analysis. Also compare standardized and unstandardized beta coefficients with suitable examples.15
समाश्रयण विश्लेषण (रिग्रेशन ऐनालिसिस) के विभिन्न अनुमान और इसको क्रियान्वित करने के तरीकों की व्याख्या कीजिए। मानकीकृत और अमानकीकृत बीटा गुणांकों की भी तुलना उपयुक्त उदाहरण देकर कीजिए।
(c)Repression is a motivated forgetting process that protects us by inhibiting anxiety-arousing memories. Explain its role in dissociative amnesia.15
दमन (रिप्रेशन), विस्मरण की एक प्रेरित प्रक्रिया है, जो हमारी चिन्ता बढ़ाने वाली स्मृति से रक्षा करती है। विभाजित (डिसोसियेटिव) स्मृति-लोप (ऐम्नेसिया) में इसकी भूमिका की व्याख्या कीजिए।
7.(a)Describe different personality assessment techniques and also highlight their strengths and weaknesses.20
व्यक्तित्व के मूल्यांकन की विभिन्न तकनीकों का वर्णन कीजिए और इनके गुणों तथा इनकी कमियों पर भी प्रकाश डालिए।
(b)How are physiological, neural and cognitive changes associated with ageing? Explain.15
उम्र बढ़ने के साथ शारीरिक, तंत्रिक और संज्ञानात्मक बदलाव कैसे संबंधित हैं? व्याख्या कीजिए।
(c)How can grounded theory approach help to explore layperson's definition of happiness?15
ग्राउन्डिड सिद्धान्त दृष्टिकोण कैसे आम आदमी की खुशी की परिभाषा का पता लगाने में मदद कर सकता है?
8.(a)Discuss in detail about different attitude rating scales. How can we measure intergroup prejudice among students in the class using Likert scale and how can their behaviour be rectified through moral education?20
अभिवृत्ति के विभिन्न रेटिंग स्केलों का विस्तृत वर्णन कीजिए। लिकर्ट स्केल द्वारा कक्षा के विद्यार्थियों में अन्तर्समूह पूर्वाग्रह का मापन हम कैसे कर सकते हैं और नैतिक शिक्षा द्वारा उनके व्यवहार में कैसे सुधार किया जा सकता है ?
(b)Give details of facilitating and hindering factors in problem solving. Answer the question by citing suitable example.15
समस्या समाधान को सुगम करने वाले और इसमें रुकावट बनने वाले कारकों का विस्तृत वर्णन कीजिए। उपयुक्त उदाहरण देते हुए प्रश्न का उत्तर दीजिए।
(c)What are the different rules of language? Critically analyze 'critical period hypothesis.'15
भाषा के विभिन्न नियम कौन-से हैं? ‘आलोचनात्मक अवस्था परिकल्पना’ का आलोचनात्मक विश्लेषण कीजिए।