Civil Services Mains Examination Botany (Optional) Paper I up to 2021
Civil Services Main Examination-2021
Section- A
1. Answer the following in about 150 words each:10×5=50
निम्नलिखित में से प्रत्येक का लगभग 150 शब्दों में उत्तर दीजिएः
(a) Describe the structure and functions of cyphellae and cephalodia in lichens.
लाइकेन के सिफेली (उपदंश) व सिफेलोडिया की संरचना एवं कार्य का वर्णन कीजिए।
(b) What are prions? How are these different from viroids? How are prions transmitted?
प्रायोन क्या हैं? ये वायरोइड से किस प्रकार भिन्न हैं? प्रायोन किस तरह से प्रसारित होते हैं?
(c) Explain the structure of sporangiophore and dehiscence of sporangium of Rhizopus.
राइजोपस के बीजाणुधानीधर की संरचना तथा बीजाणुधानी के स्फुटन का वर्णन कीजिए।
(d) Enumerate the merits and demerits of numerical taxonomy.
संख्याविषयक वर्गीकरण-विज्ञान के गुण व दोषों की परिगणना कीजिए।
(e) Briefly discuss the distribution of gymnosperms in India.
भारत में अनावृतबीजी के वितरण का संक्षिप्त वर्णन कीजिए।
2. (a) Explain conjugation and transformation in bacteria. Write a brief not on their significance.20
जीवाणु में संयुग्मन (कॉन्जुगेशन) व रूपांतरण (ट्रांसफॉर्मेशन) की व्याख्या कीजिए। उनके महत्त्व पर एक संक्षिप्त टिप्पणी लिखिए।
(b) Explain evolution of sex in algae with suitable examples.20
समुचित उदाहरणों से शैवाल के लिंग-विकास की व्याख्या कीजिए।
(c) Describe the concept of progymnosperms with the help of suitable examples.10
समुचित उदाहरणों सहित प्रोजिम्नोस्पर्म की अवधारणा का वर्णन कीजिए।
3. (a) Discuss about the names of causal organisms, symptoms, disease cycle and management of loose smut of wheat. What are the differences between rust and smut fungi?20
गेहूं के श्लथ कंड के कारक जीव के नाम, लक्षण व्याधि चक्र तथा प्रबंधन के बारे में लिखिए। किट्ट तथा कंड कवक में क्या अंतर हैं?
(b) Enumerate the salient features of fossil gymnosperms using suitable examples with special reference to Bennettitales and Cordaitales.20
बेनीटाइटेल व कोर्डाइटेल के विशिष्ट संदर्भ में उपयुक्त उदाहरणों का उपयोग करते हुए जीवाश्मी अनावृतबीजी के प्रमुख लक्षणों की गणना कीजिए।
(c) Give the general characteristics of bryophytes. Enlist the resemblances and differences of bryophytes with pteridophytes.10
ब्रायोफाइट के सामान्य लक्षण बताइए। ब्रायोफाइट तथा टेरिडोफाइट की समानता व अंतर को सूचीबद्ध कीजिए।
4. (a) Explain with the help of schematic diagrams haplontic, diplontic, isomorphic, heteromorphic and triphasic types of life cycles in algae. Give an example of each type.20
आरेख चित्रों की सहायता से शैवाल में पाये जाने वाले हेपलोंटिक, डिपलोंटिक, आइसोमॉर्फिक (समरूपी), हेटेरोमॉर्फिक (विषमरूपी) तथा ट्राइफेजिक प्रकार के जीवन-चक्र को समझाइए। सभी प्रकार का एक-एक उदाहरण दीजिए।
(b) Describe stelar diversity in vascular cryptogams along with its evolutionary importance.20
संवहनी क्रिप्टोगैम में रंभीय (स्टेलर) विविधता का वर्णन करते हुए इसकी विकासीय महत्ता प्रकट कीजिए।
(c) Discuss the applications of microbes in bioremediation of soil and water.10
मृदा एवं जल के जैविक उपचार में जीवाणुओं के उपयोग की विवेचना कीजिए।
Section- B
5. Answer the following in about 150 words each:10×5=50
निम्नलिखित में से प्रत्येक का लगभग 150 शब्दों में उत्तर दीजिएः
(a) Enumerate different kinds of trichomes and explain their taxonomic importance.
भिन्न प्रकार के त्वचा-रोम का उल्लेख करते हुए उनका वर्गिकीय महत्त्व स्पष्ट कीजिए।
(b) Discuss the advanced features of Asteraceae and Orchidaceae.
एस्टरेसी एवं ऑर्किडेसी की उन्नत विशेषताओं का वर्णन कीजिए।
(c) Explain the importance of ethnobotany in human welfare.
लोक-वनस्पति-विज्ञान का मानव-कल्याण में महत्त्व को समझाइए।
(d) Mention the evolutionary changes that occur during domestication of plants. Also mention its advantages and disadvantages.
घरेलूकरण के दौरान पादपों में होने वाले विकासमूलक परिवर्तनों का उल्लेख कीजिए। साथ ही इसके लाभ व हानि का भी उल्लेख कीजिए।
(e) Discuss the concept of cellular totipotency in higher plants.
उच्च पादपों में कोशिकीय प्रशक्यता की संकल्पना की विवेचना कीजिए।
6.(a) Describe the development of female gametophyte in angiosperms with the help of suitable illustrations.20
आवृतबीजी के मादा युग्मकोद्भिद के परिवर्धन का समुचित चित्र सहित वर्णन कीजिए।
(b) Give the botanical name, part used and ethnomedicinal importance of any three species each of Fabaceae, Euphorbiaceae and Liliaceae.20
फेबेसी, यूफोरबिएसी तथा लिलिएसी, प्रत्येक के किन्हीं तीन पादपों का वानस्पतिक नाम, उपयोगी भाग तथा मानवजनित-औषधीय महत्त्व दीजिए।
(c) Define secondary metabolites. Explain their importance in taxonomy.10
द्वितीयक उपापचयज को परिभाषित कीजिए। वर्गिकी में उनके महत्त्व को स्पष्ट कीजिए।
7.(a) Describe the economic botany of fibre and gum yielding plants (five species each).20
रेशा व गोंद उत्पादक पादपों (प्रत्येक के पांच) के आर्थिक वनस्पति-विज्ञान का वर्णन कीजिए।
(b) Discuss the factors affecting somatic embryogenesis.20
कायिक भ्रूणजनन को प्रभावित करने वाले घटकों की विवेचना कीजिए।
(c) Describe the method of isolation of protoplast from leaf tissue.10
पर्ण ऊतक से जीवद्रव्यक के अलगाव की विधि का वर्णन कीजिए।
8.(a) Compare and contrast 'preservation' and 'conservation' of plants. Explain the importance of both in the utilization and management of plant resources.20
पादपों के ‘परिरक्षण’ एवं ‘संरक्षण’ की तुलना एवं विषमता कीजिए। पादप साधनों की उपयोगिता एवं प्रबंधन में दोनों का महत्त्व समझाइए।
(b) Describe different stages of micropropagation and discuss its advantages over conventional methods of propagation.20
सूक्ष्म-प्रवर्धन की विभिन्न अवस्थाओं का वर्णन कीजिए और परम्परागत प्रवर्धन विधियों की तुलना में इसकी श्रेष्ठता की विवेचना कीजिए।
(c) Explain the technique used in producing androgenic haploids and its applications in agriculture.10
पुंजनिक अगुणित प्राप्ति की तकनीक एवं कृषि में इसकी उपयोगिता का वर्णन कीजिए।
Civil Services Main Examination-2020
Section ‘A’
1.Describe the following in about 150 words each:10×5=50
निम्नलिखित प्रत्येक का लगभग 150 शब्दों में वर्णन कीजिएः
(a)Gram negative and Gram positive bacterial cell walls.10
ग्रैम-अग्राही (निगेटिव) और ग्रैम-ग्राही (पौजिटिव) जीवाणुओं की कोशिका भित्तियां।
(b)Structure and reproduction of lichens.10
लाइकेन की संरचना एवं प्रजनन
(c) Heterotrichous habit in algae.
शैवाल में विषमतंतुक स्वभाव
(d) Elaters and their significance.
इलेटर और उनका महत्व
(e) Draw a well labelled longitudinal sectional view of structure of mature sporogonium of Anthoceros.
एन्थोसिरोस की परिपक्व बीजाणुधानी की संरचना के अनुदैर्ध्य काट का सुचिह्नित चित्र बनायें।
2.(a) Describe the life cycle of Puccania graminis tritici with suitable sketch.20
पकसीनिया ग्रैमिनिस ट्रिटिसाइ के जीवन चक्र का उपयुक्त रेखाचित्रें द्वारा वर्णन कीजिए।
(b) Give an illustrated account of various types of stelar structures seen in Pteridophytes.
टेरिडोफाइटों में विभिन्न प्रकारों की स्टीलर संरचनाओं का चित्र के साथ लेखा प्रस्तुत कीजिए।
(c) Describe lytic and lysogenic cycle of viruses.15
विषाणुओं के लयन (लाइटिक) और लयजनक (लाइसोजेनिक) चक्रक का वर्णन करें। 15
3.(a) Write the names of causal organisms, symptoms and control measures of citrus canker and late blight of potato.20
सिइट्रस कैंकर एवं आलु की पछेती अंगमारी के रोगकारकों के नाम, लक्षण एवं नियंत्रण के उपायों का उल्लेख कीजिए। 20
(b)Compare and contrast the sporocarp of Marsilea and Salvinia. 15
मार्सिलिया एवं सालवीनिया के बीजाणु-फलिका (स्पोरोकार्प) की तुलना एवं विषमता बताइए। 15
(c) Discuss post fertilization changes with suitable diagrams in Polysiphonia.15
पॉलीसाइफोनिया में निषेचन पश्चात होने वाले परिवर्त्तनों का उचित चित्रें द्वारा विवेचन कीजिए। 15
4.(a)What do you understand by International Code of Botanical Nomenclature? Write its principles.20
वानस्पतिक नामपद्धति के लिए अन्तरराष्ट्रीय कोड से आप क्या समझते हैं? इसके सिद्धान्तों को लिखिए। 20
(b) Briefly explain anomalous secondary growth in Boerhaavia and Dracaena. 15
बोरहाविया एवं ड्रैसीना में असंगत द्वितीयक वृद्धि की संक्षेप में व्याख्या कीजिए। 15
(c) Write applications of Microbiology in medicine.15
सूक्ष्मजीवविज्ञान के औषध-अनुप्रयोगों का वर्णन कीजिए। 15
Section ‘B’
5.Describe the following in about 150 words each:10×5=50
निम्नलिखित में से प्रत्येक का लगभग 150 शब्दों में वर्णन कीजिएः
(a) Plant cell, tissue and organ culture. 10
पादप कोशिका, उत्तक एवं अंग संवर्धन। 10
(b) Embryo rescue in angiosperms.10
आवृतबीजीयों में भ्रूण बचाव 10
(c) Classification and importance of Polyembryony.10
बहुभ्रूणता का वर्गीकरण एवं महत्व
(d) Endosperm haustoria.
भ्रूणपोष चूषकांग
(e) Plants as source for perfumery.
सुगंधशाला के स्रोत - पादप 10
6.(a) What are the identifying floral features, floral formula and floral diagram of Malvaceae and Orchidaceae? 20
मालवेसी और आर्किडेसी को पहचानने के लिए पुष्प-लक्षण, पुष्प-सूत्र एवं पुष्प-आरेख क्या हैं? 20
(b) Write botanical names and ethno-medicinal uses of three medicinally important members in each case of Solanaceae and Apiaceae. 15
सोलैनेसी एवं ऐपियेसी में से प्रत्येक से तीन औषधीय महत्व के सदस्यों का वानस्पतिक नाम एवं मानव जाति-औषधीय उपयोग लिखिए।
(c) Write botanical names and families of the plants yielding timber, insecticides and edible oil.15
इमारती लकड़ी, कीटनाशक एवं खाद्य तेल प्रदान करने वाले पादपों के वानस्पतिक नाम एवं कुलों को लिखिए।
7.(a) Define protoplast. Write the methods of its isolation and factors affecting their yield and viability.20
जीवद्रव्यक (प्रोटोप्लास्ट) को परिभाषित कीजिए। इसके पृथक्करण की विधियां तथा उन कारकों को लिखिए जो इसके उत्पादन और जीवनक्षमता को प्रभावित करते हों। 20
(b)Describe the development of male gametophyte in angiosperms with suitable diagrams. 15
आवृतबीजीयों में नर युग्मकोद्भिद के परिवर्धन का वर्णन उपयुक्त चित्रें के साथ कीजिए। 15
(c)Compare and contrast the pattern of embryo development in Dicots and Monocots with suitable illustrations. 15
द्विबीजपत्रियों एवं एकबीजपत्रियों में भ्रूण परिवर्धन के प्रतिमान की तुलना एवं विषमता उपयुक्त चित्र के साथ दर्शाइए।
8.(a)Discuss the primitive features of Cycadales. Why is Ginkgo considered as living fossil?20
साइकैडेलीज के आद्य लक्षणों का विवेचन कीजिए। गिंगो जीवित जीवाश्म क्यों समझा जाता है? 20
(b)Define somaclonal variations. How are these produced? Explain its applications in crop improvement.15
सोमाक्लोनी विभिन्नताओं को परिभाषित कीजिए। इन्हें कैसे उत्पादित करते हैं? फसल सुधार में इसके अनुप्रयोगों को लिखिए। 15
(c) Write notes on the following:7½×2 = 15
निम्नलिखित पर टिप्पणियां लिखिए ×2 = 15
(i)Somatic hybrid and cybrid with their significance.
i. कायिक संकर और साइब्रिड एवं उनका महत्व
(ii) Totipotency, polarity and differentiation.
ii. पूर्णशक्तता, ध्रुवणता एवं विभेदन