Civil Services Main Examination 2020 Sociology (Optional) Paper II
Section A
1.Write short answers, with a sociological perspective, of the following questions in about 150 words each:10 × 5 = 50
निम्नलिखित प्रत्येक प्रश्न का संक्षिप्त उत्तर लगभग 150 शब्दों में एक समाजशास्त्रीय परिप्रेक्ष्य में लिखिएः 10 × 5 = 50
(a) Elaborate A. R. Desai's perspective to the study of Indian society.
भारतीय समाज के अध्ययन में ए.आर. देसाई के दृष्टिकोण का विस्तृत उल्लेख कीजिए।
(b)"Banning practice of 'Sati' is attributed to annihilation of a major social evil in colonial India." Comment
औपनिवेशिक भारत में सती प्रथा को समाप्त करना एक प्रमुख सामाजिक कुरीति (बुराई) का सर्वनाश करना था। टिप्पणी कीजिए।
(c)How do you justify Dumont’s deliberate stress on ideology that produced intellectualized account of Indian society?
आप इसका औचित्य कैसे स्थापित करेंगे कि ड्यूर्मो ने अपनी विचारधारा में जानबूझकर जो बल दिया है उससे भारतीय समाज का बौद्धिकतापूर्ण लेखा प्रत्युत्पन्न हुआ है?
(d)Explain the definitional problems concerning the tribal communities in India.
भारत में जनजातीय समुदायों से संबंधित पारिभाषिक समस्याओं की वयाख्या कीजिए।
(e) "Secularism was an outcome of 21th century humanistic radicalism". Comment on this statement.
धर्म निरपेक्षता 20वीं शताब्दी के मानवतावादी आमूल परिवर्तनवाद का परिणाम था। इस कथन पर टिप्पणी कीजिए।
2.(a)"Indian caste system is unique and has been unhealthy for the growth of sociology of India." How far do you agree with this view?20
भारतीय जाति व्यवस्था अद्वितीय है और भारत में समाजशास्त्र की वृद्धि के लिए दूषित रही है। आप इस विचार से किस सीमा तक सहमत हैं?
(b) Discuss Whitehead's contention that caste has potential to displace class and colonial contradiction. 20
ब्हाइटहेड के दावे का विवेचन कीजिए कि जाति में वर्ग एवं औपनिवेशिक परस्पर-विरोध को विस्थापित करने की संभाव्यता है।
(c)"Indian rural society is a faction-ridden society." Discuss.10
भारतीय ग्रामीण समाज एक दलगत समाज है। विवेचना कीजिए।
3.(a)Examine the colonial policy of segregation of tribes under the Government of India Act, 1935.20
भारत सरकार अधिनियम 1935 के अन्तर्गत जनजातियों के पृथक्करण की औपनिवेशिक नीति का परीक्षण कीजिए।
(b)Discuss the dynamics of 'migrant workers' in India in the context of Corona pandemic.20
कोरोना महामारी के संदर्भ में भारत में प्रवासी श्रमिकों की गतिशीलता की विवेचना कीजिए।
(c)How does Andre Beteille justify 'middle class in India'?10
आन्द्रे बेते ने भारत में मध्यम वर्ग का औचित्य किस प्रकार स्थापित किया है?
4.(a)Discuss the conceptual issues about lineage and descent in India. Give suitable illustrations. 20
भारत में वंशावली एवं वंशज के संबंध में संकल्पनात्मक मुद्दाों का विवेचन कीजिए। उचित उदाहरण देकर समझाइए।
(b)Analyze household dimensions of family in India. 20
भारत में परिवार के घरेलू आयामों का विश्लेषण कीजिए।
(c) Write a note on 'cultural pluralism' in multi-religious society like India. 10
भारत जैसे बहुधर्मी समाज में ‘सांस्कृतिक बहुलवाद’ पर एक टिप्पणी लिखिए।
Section B
5.Write short answers, with a sociological perspective, of the following questions in about 150 words each:10 × 5 = 50
निम्नलिखित प्रत्येक प्रश्न का संक्षिप्त उत्तर लगभग 150 शब्दों में एक समाजशास्त्रीय परिप्रेक्ष्य में लिखिए 10 × 5 = 50
(a) Point out the benefit of 'green chemistry' for agrarian transformation in India.
भारत में कृषिक रूपान्तरण के लिए हरित रसायन के लाभों को निर्दिष्ट कीजिए।
(b)Analyze the issues related to the citizenship in contemporary India. Give suitable illustrations.
समकालीन भारत में नागरिकता से संबंधित मुद्दों का विश्लेषण कीजिए। उपयुक्त उदाहरण देकर समझाइए।
(c)Give an account of the consequences and remedies of chronic malnutrition in India.
भारत में चिरकालिक कुपोषण के परिणामों एवं इसको दूर करने के उपायों का वर्णन कीजिए।
(d)How does the New Education Policy, 2020 aim to eradicate disparities in the system of education in India?
नयी शिक्षा नीति 2020 भारत की शिक्षा व्यवस्था में असमानताओं को दूर करने हेतु किस प्रकार से लक्षित है?
(e)What do you understand by democratic federalism? How does it promote decentralization of power in India?
लोकतंत्रीय संघवाद से आप क्या समझते हैं? भारत में सत्ता के विकेन्द्रीकरण को यह किस प्रकार से बढ़ावा देता है?
6.(a)Discuss in detail the main issues of development planning in mixed economy like India.20
भारत जैसी मिश्रित अर्थव्यवस्था में विकास योजना बनाने संबंधी मुख्य मुद्दों की विस्तार से विवेचना कीजिए।
(b)Do you think MSP (Minimum Support Price) Scheme for agricultural produce can help in rural development? Elaborate your response with suitable examples. 20
आपके विचार से क्या कृषि उत्पाद के लिए एम-एस-पी- (न्यूनतम समर्थन मूल्य) योजना ग्रामीण विकास में सहायता कर सकती है? उचित उदाहरण देकर विस्तार से प्रतिक्रिया दीजिए।
(c)How can skill development programme induce social change? Illustrate.10
कौशल विकास योजना किस प्रकार से सामाजिक परिवर्तन को प्रेरित कर सकती है? उदाहरण देकर समझाइए।
7.(a)Elaborate the causes, consequences and other concerns of growth of urban settlements in India. 20
भारत में नगरी बस्तियों की संवृद्धि के कारणों, परिणामों और अन्य चिन्ताओं का विस्तार से वर्णन कीजिए।
(b)Evaluate the nature and scope of anthropogenic influence on climate in India and also analyze the environmental movements arising out of it.20
भारत में जलवायु पर मानवजनित प्रभाव की प्रकृति एवं प्रसार का मूल्यांकन कीजिए और साथ ही इससे होने वाले पर्यावरणीय आन्दोलनों का विश्लेषण कीजिए।
(c)Are the contemporary farmers' movements in India changing their course? Discuss.10
क्या भारत में समकालीन किसान आन्दोलनों की कार्यप्रणाली में परिवर्तन आ रहा है? विवेचना कीजिए।
8.(a)Colonial administrators helped to construct the very traditionalism which marked the Indian society as 'backward'. Comment critically.20
औपनिवेशिक प्रशासकों ने परम्परावाद के निर्माण में सहायता की जिसने भारतीय समाज को पिछड़ा इंगित किया।
(b) What were the salient features of the India's Population Policy (2000)? How far its goals have been achieved?20
भारत की जनसंख्या नीति (2000) की मुख्य विशेषताएं क्या थीं? इसके उद्देश्य किस सीमा तक प्राप्त हुए हैं?
(c) Point out the main causes of 'child labour' in India. How far the State polices have succeeded in its elimination?10
भारत में बाल श्रम के मुख्य कारणों को इंगित कीजिए। इसको दूर करने में राज्य नीतियां कहां तक सफल हुई हैं?