शिक्षा में सकल नामांकन अनुपात रिपोर्ट-2021-22
- 04 Nov 2022
3 नवम्बर, 2022 को शिक्षा मंत्रालय द्वारा भारत की स्कूली शिक्षा पर एकीकृत जिला शिक्षा सूचना प्रणाली प्लस (यूडाइस+) 2021-22 की विस्तृत रिपोर्ट जारी कर दी गई है।
रिपोर्ट संबंधी महत्वपूर्ण तथ्य -
- उच्चतर माध्यमिक स्कूलों में वर्ष 2020-21 के 53.8% जीईआर में सुधार दर्ज किया गया तथा वर्ष 2021-22 में 57.6% हो गया।
- वर्ष 2021-22 के दौरान स्कूली शिक्षा में 95.07 लाख शिक्षक संलग्न रहे, जिनमें से 51% से अधिक संख्या शिक्षिकाओं की थी। साथ ही, वर्ष 2021-22 में शिष्य-शिक्षक अनुपात (पीटीआर) प्राथमिक में 26, उच्च प्राथमिक में 19, माध्यमिक में 18 और उच्चतर माध्यमिक में 27 रहा। इस तरह वर्ष 2018-19 से इसमें लगातार सुधार आ रहा है; जबकि वर्ष 2018-19 के दौरान प्राथमिक 28, उच्च प्राथमिक 19, माध्यमिक 21 और उच्चतर माध्यमिक 30 शिष्य-शिक्षक अनुपात था।
- स्कूलों के लिये सतत पर्यावरण पहलों के तहत किचन गार्डनः 27.7% है; जबकि वर्षा जल संचयनः 21% है|
वर्ष 2021-22 के आधार पर स्कूलों में बुनियादी ढांचागत उपलब्ध सुविधाएं-
बुनियादी ढांचा | उपलब्धता |
बिजली कनेक्शन | 89.3% |
पेयजल | 89.3% |
लड़कियों के लिये शौचालय | 97.5% |
सीडब्ल्यूएसएन शौचालय | 27% |
हाथ धोने की सुविधा | 93.6% |
खेल का मैदान | 77% |
पुस्तकालय/पढ़ने का कक्ष/पढ़ने का स्थान | 87.3% |
सामयिक खबरें
सामयिक खबरें
सामयिक खबरें
राष्ट्रीय
- राजनीति और प्रशासन
- अवसंरचना
- आंतरिक सुरक्षा
- आदिवासियों से संबंधित मुद्दे
- कमजोर वर्गों के लिए कल्याणकारी योजनाएँ
- कार्यकारी और न्यायपालिका
- कार्यक्रम और योजनाएँ
- कृषि
- गरीबी और भूख
- जैवविविधता संरक्षण
- पर्यावरण
- पर्यावरण प्रदूषण, गिरावट और जलवायु परिवर्तन
- पारदर्शिता और जवाबदेही
- बैंकिंग व वित्त
- भारत को प्रभावित करने वाले द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक समूह
- भारतीय अर्थव्यवस्था
- रक्षा और सुरक्षा
- राजव्यवस्था और शासन
- राजव्यवस्था और शासन
- रैंकिंग, रिपोर्ट, सर्वेक्षण और सूचकांक
- विज्ञान और प्रौद्योगिकी
- शिक्षा
- सरकार की नीतियां और हस्तक्षेप
- सांविधिक, विनियामक और अर्ध-न्यायिक निकाय
- स्वास्थ्य से संबंधित मुद्दे