एयर इंडिया सेवा प्रदाता कंपनी सीता पर साइबर हमला
- 24 May 2021
मई 2021 में सरकारी विमान सेवा एयर इंडिया ने अपने यात्रियों को एक साइबर हमले के बारे में सूचित किया है।
महत्वपूर्ण तथ्य: यह हमला फरवरी में एयर इंडिया की यात्री सेवा प्रणाली प्रदाता ‘सीता’ (SITA) में हुआ था, जिसमें 45 लाख यात्रियों की क्रेडिट कार्ड आदि समेत कई तरह की निजी जानकारियां चुरा ली गई हैं।
- SITA एक स्विट्जरलैंड स्थित प्रौद्योगिकी कंपनी है, जो हवाई परिवहन संचार और सूचना प्रौद्योगिकी में विशेषज्ञता रखती है।
- यह कंपनी 11 सदस्यीय एयरलाइनों द्वारा 1949 में शुरू की गई थी और अब 200 से अधिक देशों में इसके 2,500 से अधिक ग्राहक हैं। SITA यात्री डेटा प्रसंस्करण, रिजर्वेशन प्रणाली आदि सेवाएं प्रदान करती है।
- एयर इंडिया ने 2017 में अपने आईटी इंफ्रास्ट्रक्चर को अपग्रेड करने के लिए SITA के साथ एक समझौता किया था ताकि वह 'स्टार एलायंस' (दुनिया का सबसे बड़ा वैश्विक एयरलाइन गठबंधन) में शामिल हो सके।
- एयर इंडिया में, SITA ने एक ऑनलाइन बुकिंग इंजन, प्रस्थान नियंत्रण प्रणाली, चेक-इन और स्वचालित बोर्डिंग नियंत्रण और फ्रीक्वेंट फ्लायर (frequent flyer programme) कार्यक्रम भी लागू किया है।
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