सेलिब्रिटी एवं इन्फ्लुएंसर्स, भ्रामक विज्ञापनों हेतु समान रूप से जिम्मेदार

7 मई, 2024 को भ्रामक विज्ञापन मामले की सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने चेतावनी दी कि यदि सोशल मीडिया इन्फ़्लुएन्सर्स तथा सेलिब्रिटीज भ्रामक विज्ञापनों में उत्पादों या सेवाओं का समर्थन करते पाए जाते हैं तो वे इसके लिए समान रूप से जिम्मेदार और उत्तरदायी होंगे।

  • अदालत ने कहा कि विज्ञापनों की सटीकता सुनिश्चित करना सोशल मीडिया इन्फ्लुएन्सर्स और विज्ञापनदाताओं की साझा जिम्मेदारी है।
  • सुप्रीम कोर्ट ने उपभोक्ता कार्य मंत्रालय को विशेष रूप से खाद्य क्षेत्र में भ्रामक विज्ञापनों के खिलाफ उठाए गए कदमों की जानकारी देने का भी निर्देश दिया है।
  • सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स तथा सेलिब्रिटीज द्वारा किसी उत्पाद को बढ़ावा ....

क्या आप और अधिक पढ़ना चाहते हैं?
तो सदस्यता ग्रहण करें
इस अंक की सभी सामग्रियों को विस्तार से पढ़ने के लिए खरीदें |

पूर्व सदस्य? लॉग इन करें


वार्षिक सदस्यता लें
सिविल सर्विसेज़ क्रॉनिकल के वार्षिक सदस्य पत्रिका की मासिक सामग्री के साथ-साथ क्रॉनिकल पत्रिका आर्काइव्स पढ़ सकते हैं |
पाठक क्रॉनिकल पत्रिका आर्काइव्स के रूप में सिविल सर्विसेज़ क्रॉनिकल मासिक अंक के विगत 6 माह से पूर्व की सभी सामग्रियों का विषयवार अध्ययन कर सकते हैं |

संबंधित सामग्री