शिकायतों के निराकरण में CPGRAMS की सफलता

हाल ही में, सरकार द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार वर्ष 2022 से 2024 तक 'केंद्रीयकृत लोक शिकायत निवारण एवं निगरानी प्रणाली' (CPGRAMS) ने 70 लाख से अधिक शिकायतों का सफलतापूर्वक समाधान किया, जिससे एक अधिक प्रतिक्रियाशील और कुशल भारत बनाने में मदद मिली।

  • सरकार विकसित भारत के लिए नागरिक-केंद्रित दृष्टिकोण को प्राथमिकता दे रही है ताकि विकास प्रक्रिया में नागरिकों की सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित हो सके।
  • CPGRAMS: प्रशासनिक सुधार एवं लोक शिकायत विभाग (DARPG) द्वारा विकसित और निगरानी की जाने वाली केंद्रीकृत लोक शिकायत निवारण एवं निगरानी प्रणाली (CPGRAMS) एक 24/7 उपलब्ध ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है, जो भारत और राज्यों ....
क्या आप और अधिक पढ़ना चाहते हैं?
तो सदस्यता ग्रहण करें
इस अंक की सभी सामग्रियों को विस्तार से पढ़ने के लिए खरीदें |
नि: शुल्क

पूर्व सदस्य? लॉग इन करें


वार्षिक सदस्यता लें
सिविल सर्विसेज़ क्रॉनिकल के वार्षिक सदस्य पत्रिका की मासिक सामग्री के साथ-साथ क्रॉनिकल पत्रिका आर्काइव्स पढ़ सकते हैं |
पाठक क्रॉनिकल पत्रिका आर्काइव्स के रूप में सिविल सर्विसेज़ क्रॉनिकल मासिक अंक के विगत 6 माह से पूर्व की सभी सामग्रियों का विषयवार अध्ययन कर सकते हैं |

संबंधित सामग्री