शिकायतों के निराकरण में CPGRAMS की सफलता
हाल ही में, सरकार द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार वर्ष 2022 से 2024 तक 'केंद्रीयकृत लोक शिकायत निवारण एवं निगरानी प्रणाली' (CPGRAMS) ने 70 लाख से अधिक शिकायतों का सफलतापूर्वक समाधान किया, जिससे एक अधिक प्रतिक्रियाशील और कुशल भारत बनाने में मदद मिली।
- सरकार विकसित भारत के लिए नागरिक-केंद्रित दृष्टिकोण को प्राथमिकता दे रही है ताकि विकास प्रक्रिया में नागरिकों की सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित हो सके।
- CPGRAMS: प्रशासनिक सुधार एवं लोक शिकायत विभाग (DARPG) द्वारा विकसित और निगरानी की जाने वाली केंद्रीकृत लोक शिकायत निवारण एवं निगरानी प्रणाली (CPGRAMS) एक 24/7 उपलब्ध ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है, जो भारत और राज्यों ....
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