अक्टूबर, 2019 को विश्व बैंक द्वारा "एंडिंग लर्निंग पावर्टी" (Ending Learning Poverty) नामक एक रिपोर्ट जारी की गई है। इस रिपोर्ट में वर्ष 2030 तक, पढ़ने में असमर्थ 10 वर्ष तक की आयु के बच्चों की संख्या को कम करके कम से कम आधी करने का लक्ष्य रखा गया है। इस लक्ष्य को प्राप्त करने हेतु साक्षरता के लिए स्पष्ट लक्ष्यों, साधनों एवं उपायों के प्रति राजनीतिक और तकनीकी प्रतिबद्धता सुनिश्चित करना आवश्यक है। लर्निंग पावर्टी में 10 वर्ष की आयु के बच्चों का वह प्रतिशत, जो एक सरल कहानी को भी पढ़ने एवं समझने में असमर्थ हेाते हैं को परिभाषित किया गया है। विश्व बैंक का अनुमान है कि निम्न एवं माध्यम आय वर्ग वाले देशों में प्राथमिक शिक्षा पूरी करने वाले 53 प्रतिशत बच्चे एक सरल कहानी भी पढ़ और समझ नहीं पाते हैं।
लर्निंग पॉवर्टी समाप्ति हेतु अनुशंसाएं
यह आवश्यक है कि मूल्यांकन प्रणालियों में मूल्यांकन परिणामों के आधार पर शैक्षणिक सुधारों हेतु निर्देश देने के लिए सुपरिभाषित उपायों को शामिल किया जाना चाहिए। इन प्रणालियों हेतु परिणामों की उचित अभिकल्पना, कार्यान्वयन, प्रलेखन और प्रचार-प्रसार की आवश्यकता के साथ-साथ यह सुनिश्चित करने पर भी ध्यान दिया जाना चाहिए कि मूल्यांकन परिणाम समय के साथ देश के भीतर तुलनीय बने रहें, ताकि देश की प्रगति का निरंतर मापन हो सके।