फोमो

  • 19 May 2022

3 मई, 2022 को अपनी डेनमार्क यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकप्रिय सोशल मीडिया शब्दावली 'फोमो' यानी किसी चीज से चूक जाने का भय (FOMO: Fear Of Missing Out) का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि भारत में निवेश से चूक जाने वालों की स्थिति आगे चलकर ‘फोमो’ जैसी हो जाएगी।।

  • ऑक्सफोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी ने 'FOMO' को 'चिंता' (anxiety) के रूप में वर्णित किया है, जो अक्सर सोशल मीडिया पर देखी जाने वाली पोस्ट से उत्पन्न होती है।
  • हालाँकि, 'FOMO' की पहचान 1990 के दशक के अंत में डैन हरमन नामक एक ब्रांड रणनीतिकार द्वारा की गई थी, लेकिन इस शब्दावली को 2004 में एक अमेरिकी उद्यम पूंजीपति (venture capitalist) पैट्रिक जे. मैकगिनिस (Patrick J. McGinnis) द्वारा लोकप्रिय बनाया गया था।
  • अपने 2021 के शोध पत्र 'फीयर ऑफ मिसिंग आउट: ए ब्रीफ ओवरव्यू ऑफ ओरिजिन, थ्योरिटिकल अंडरपिनिंग्स एंड रिलेशनशिप विद मेंटल हेल्थ' (‘Fear of missing out: A brief overview of origin, theoretical underpinnings and relationship with mental health) में लेखक मयंक गुप्ता और आदित्य शर्मा ने लिखा है कि FOMO की विशेषता है कि दूसरे क्या कर रहे हैं, इसके साथ लगातार जुड़े रहने की इच्छा।