डबल स्टैक लॉन्ग हॉल कंटेनर ट्रेन
- 09 Jan 2021
( 07 January, 2021, , www.pib.gov.in )
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 7 जनवरी, 2021 को वर्चुअल माध्यम से न्यू अटेली (हरियाणा) से न्यू किशनगढ़ (राजस्थान) के लिए इलेक्ट्रिक कर्षण (electric traction) द्वारा चलने वाली 1.5 किमी. लंबी दुनिया की पहली डबल स्टैक लॉन्ग हॉल कंटेनर ट्रेन (Double Stack Long Haul Container Train) को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।
महत्वपूर्ण तथ्य: डबल स्टैक लॉन्ग हॉल कंटेनर ट्रेन के परिचालन में 25 टन का बढ़ा हुआ एक्सल लोड होगा।
- इसे डीएफसीसीआईएल (Dedicated Freight Corridor Corporation of India Limited- DFCCIL) के लिए भारतीय रेलवे के ‘अनुसंधान डिजाइन और मानक संगठन’ (RDSO) के वैगन विभाग द्वारा डिजाइन किया गया है।
- कंटेनर इकाइयों के लिहाज से ‘पश्चिमी समर्पित माल ढुलाई गलियारे’ (Western Dedicated Freight Corridor- WDFC) पर एक लॉन्ग हॉल डबल स्टैक कंटेनर ट्रेन में जुड़े ये डिब्बे भारतीय रेलवे की वर्तमान क्षमता की तुलना में चार गुना अधिक कंटेनर इकाइयों को ढो सकते हैं।
- डीएफसीसीआईएल (Dedicated Freight Corridor Corporation of India Limited- DFCCIL) भारतीय रेलवे की पटरियों पर 75 किमी. प्रति घंटे की मौजूदा अधिकतम गति के मुकाबले 100 किमी. प्रति घंटे की अधिकतम गति से मालगाड़ियां चलाएगा।
सामयिक खबरें
सामयिक खबरें
सामयिक खबरें
राष्ट्रीय
- राजनीति और प्रशासन
- अवसंरचना
- आंतरिक सुरक्षा
- आदिवासियों से संबंधित मुद्दे
- कमजोर वर्गों के लिए कल्याणकारी योजनाएँ
- कार्यकारी और न्यायपालिका
- कार्यक्रम और योजनाएँ
- कृषि
- गरीबी और भूख
- जैवविविधता संरक्षण
- पर्यावरण
- पर्यावरण प्रदूषण, गिरावट और जलवायु परिवर्तन
- पारदर्शिता और जवाबदेही
- बैंकिंग व वित्त
- भारत को प्रभावित करने वाले द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक समूह
- भारतीय अर्थव्यवस्था
- रक्षा और सुरक्षा
- राजव्यवस्था और शासन
- राजव्यवस्था और शासन
- रैंकिंग, रिपोर्ट, सर्वेक्षण और सूचकांक
- विज्ञान और प्रौद्योगिकी
- शिक्षा
- सरकार की नीतियां और हस्तक्षेप
- सांविधिक, विनियामक और अर्ध-न्यायिक निकाय
- स्वास्थ्य से संबंधित मुद्दे