औषधि कंपनियों के लिए नई विपणन संहिता
- 13 Mar 2024
औषध विभाग ने 12 मार्च, 2024 को ‘औषधि विपणन प्रथाओं के लिये समान संहिता 2024’ [Uniform Code for Pharmaceuticals Marketing Practices (UCPMP) 2024] को अधिसूचित किया।
- यह नवीन संहिता औषधि कंपनियों को स्वास्थ्य पेशेवरों या उनके परिवार के सदस्यों को उपहार और यात्रा सुविधाएं देने पर रोक लगाती है।
- यह संहिता उन लोगों को मुफ्त नमूनों की आपूर्ति करने पर भी प्रतिबंध लगाती है, जो ऐसे उत्पाद के इस्तेमाल की सिफारिश करने के योग्य नहीं हैं।
- इसी तरह कोई भी फार्मा कंपनी या उसका एजेंट दवा का परामर्श देने या आपूर्ति करने के पात्र किसी व्यक्ति को कोई आर्थिक लाभ की पेशकश नहीं कर सकता।
- संहिता के अनुसार, दवाओं का प्रमोशन उसकी विपणन मंजूरी की शर्तों के अनुसार ही होना चाहिए।
सामयिक खबरें
सामयिक खबरें
सामयिक खबरें
राष्ट्रीय
- राजनीति और प्रशासन
- अवसंरचना
- आंतरिक सुरक्षा
- आदिवासियों से संबंधित मुद्दे
- कमजोर वर्गों के लिए कल्याणकारी योजनाएँ
- कार्यकारी और न्यायपालिका
- कार्यक्रम और योजनाएँ
- कृषि
- गरीबी और भूख
- जैवविविधता संरक्षण
- पर्यावरण
- पर्यावरण प्रदूषण, गिरावट और जलवायु परिवर्तन
- पारदर्शिता और जवाबदेही
- बैंकिंग व वित्त
- भारत को प्रभावित करने वाले द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक समूह
- भारतीय अर्थव्यवस्था
- रक्षा और सुरक्षा
- राजव्यवस्था और शासन
- राजव्यवस्था और शासन
- रैंकिंग, रिपोर्ट, सर्वेक्षण और सूचकांक
- विज्ञान और प्रौद्योगिकी
- शिक्षा
- सरकार की नीतियां और हस्तक्षेप
- सांविधिक, विनियामक और अर्ध-न्यायिक निकाय
- स्वास्थ्य से संबंधित मुद्दे