​लोक शिकायतों के निपटान हेतु व्यापक दिशा-निर्देश

अगस्त 2024 में केन्द्र सरकार द्वारा शिकायत निवारण को समयबद्ध, सुलभ और सार्थक बनाने के लिए ‘लोक शिकायतों के निपटान हेतु व्यापक दिशा-निर्देश’ (Comprehensive Guidelines for Handling Public Grievances) जारी किए गए।

  • कार्मिक, लोक शिकायत एवं पेंशन मंत्रालय ने कहा कि लोक शिकायतों के प्रभावी निवारण के लिए ये दिशा-निर्देश नागरिकों को सशक्त बनाने, प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करने और लोक शिकायतों के निवारण पर अधिक स्पष्टता और ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करते हैं।
  • प्रशासनिक सुधार एवं लोक शिकायत विभाग ने इन दिशा-निर्देशों के माध्यम से 'केंद्रीकृत लोक शिकायत निवारण और निगरानी प्रणाली' (CPGRAMS) को नागरिकों के लिए संवेदनशील और सुलभ बनाने ....
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