बैंक क्लिनिक पहल

  • 06 Jun 2024

3 जून, 2024 को, अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ (AIBEA) ने बैंक ग्राहकों की शिकायत निवारण में सहायता के लिए "बैंक क्लिनिक" पहल की शुरुआत की।

  • इसका उद्देश्य प्रौद्योगिकी के तेजी से विस्तार और खुदरा बैंकिंग पर भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के दिशा-निर्देशों के अनुरूप बैंक ग्राहकों को शिकायत निवारण में सहायता करना है।
  • यह एक गैर-समाधान सलाहकार मंच है, जो RBI के दिशा-निर्देशों के अनुसार उपलब्ध उपायों पर ग्राहकों का मार्गदर्शन करता है।
  • यह सामान्य बैंकिंग लोकपाल प्रक्रिया के साथ-साथ एक अतिरिक्त चैनल के रूप में कार्य करता है।
  • इस पहल के तहत, ग्राहक बैंक क्लिनिक वेबसाइट पर अपनी शिकायतें दर्ज कर सकते हैं और 5 कार्य दिवसों के भीतर उन्हें उपलब्ध उपायों और उनके विशिष्ट मुद्दे के लिए प्रासंगिक RBI दिशानिर्देशों का विवरण देते हुए उत्तर प्राप्त होगा।
  • यह ग्राहकों को उपलब्ध उपायों के बारे में मार्गदर्शित करता है, लेकिन सीधे प्रश्नों का समाधान नहीं करता।
  • यह बैंकों को मूल्यवान प्रतिक्रिया प्रदान करता है तथा उन क्षेत्रों को उजागर करता है, जहां सेवा की कमियां मौजूद हैं।