बैंक क्लिनिक पहल
- 06 Jun 2024
3 जून, 2024 को, अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ (AIBEA) ने बैंक ग्राहकों की शिकायत निवारण में सहायता के लिए "बैंक क्लिनिक" पहल की शुरुआत की।
- इसका उद्देश्य प्रौद्योगिकी के तेजी से विस्तार और खुदरा बैंकिंग पर भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के दिशा-निर्देशों के अनुरूप बैंक ग्राहकों को शिकायत निवारण में सहायता करना है।
- यह एक गैर-समाधान सलाहकार मंच है, जो RBI के दिशा-निर्देशों के अनुसार उपलब्ध उपायों पर ग्राहकों का मार्गदर्शन करता है।
- यह सामान्य बैंकिंग लोकपाल प्रक्रिया के साथ-साथ एक अतिरिक्त चैनल के रूप में कार्य करता है।
- इस पहल के तहत, ग्राहक बैंक क्लिनिक वेबसाइट पर अपनी शिकायतें दर्ज कर सकते हैं और 5 कार्य दिवसों के भीतर उन्हें उपलब्ध उपायों और उनके विशिष्ट मुद्दे के लिए प्रासंगिक RBI दिशानिर्देशों का विवरण देते हुए उत्तर प्राप्त होगा।
- यह ग्राहकों को उपलब्ध उपायों के बारे में मार्गदर्शित करता है, लेकिन सीधे प्रश्नों का समाधान नहीं करता।
- यह बैंकों को मूल्यवान प्रतिक्रिया प्रदान करता है तथा उन क्षेत्रों को उजागर करता है, जहां सेवा की कमियां मौजूद हैं।
सामयिक खबरें
सामयिक खबरें
सामयिक खबरें
राष्ट्रीय
- राजनीति और प्रशासन
- अवसंरचना
- आंतरिक सुरक्षा
- आदिवासियों से संबंधित मुद्दे
- कमजोर वर्गों के लिए कल्याणकारी योजनाएँ
- कार्यकारी और न्यायपालिका
- कार्यक्रम और योजनाएँ
- कृषि
- गरीबी और भूख
- जैवविविधता संरक्षण
- पर्यावरण
- पर्यावरण प्रदूषण, गिरावट और जलवायु परिवर्तन
- पारदर्शिता और जवाबदेही
- बैंकिंग व वित्त
- भारत को प्रभावित करने वाले द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक समूह
- भारतीय अर्थव्यवस्था
- रक्षा और सुरक्षा
- राजव्यवस्था और शासन
- राजव्यवस्था और शासन
- रैंकिंग, रिपोर्ट, सर्वेक्षण और सूचकांक
- विज्ञान और प्रौद्योगिकी
- शिक्षा
- सरकार की नीतियां और हस्तक्षेप
- सांविधिक, विनियामक और अर्ध-न्यायिक निकाय
- स्वास्थ्य से संबंधित मुद्दे