केंद्रीकृत लोक शिकायत निवारण एवं निगरानी प्रणाली

कार्मिक, लोक शिकायत एवं पेंशन मंत्रालय ने हाल ही में एक संसदीय स्थायी समिति को सूचित किया है कि सरकार एक ऐसे "प्रौद्योगिकी समाधान" विकसित करने के लिए काम कर रही है, जिसके माध्यम से समाचार पत्रों और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्रकाशित शिकायतों को संबंधित अधिकारियों द्वारा कार्रवाई के लिए केंद्रीकृत लोक शिकायत निवारण एवं निगरानी प्रणाली (CPGRAMS) पर स्वत: पंजीकृत किया जा सकता है।

  • यह भारत सरकार और राज्यों के सभी मंत्रालयों/विभागों से जुड़ा एक एकल पोर्टल है। इस प्रणाली तक प्रत्येक मंत्रालय और राज्यों की भूमिका-आधारित पहुंच है।

CPGRAMS के बारे में

CPGRAMS एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है, जो ....

क्या आप और अधिक पढ़ना चाहते हैं?
तो सदस्यता ग्रहण करें
इस अंक की सभी सामग्रियों को विस्तार से पढ़ने के लिए खरीदें |

पूर्व सदस्य? लॉग इन करें


वार्षिक सदस्यता लें
सिविल सर्विसेज़ क्रॉनिकल के वार्षिक सदस्य पत्रिका की मासिक सामग्री के साथ-साथ क्रॉनिकल पत्रिका आर्काइव्स पढ़ सकते हैं |
पाठक क्रॉनिकल पत्रिका आर्काइव्स के रूप में सिविल सर्विसेज़ क्रॉनिकल मासिक अंक के विगत 6 माह से पूर्व की सभी सामग्रियों का विषयवार अध्ययन कर सकते हैं |

संबंधित सामग्री