प्राथमिक शिक्षा: अधूरे लक्ष्य तथा नई शिक्षा नीति से उम्मीदें

पिछले दशकों में भारत द्वारा प्राथमिक शिक्षा के क्षेत्र मेंविभिन्न प्रयासों के बावजूद अभीष्ट लक्ष्यों (Desired Goals) को प्राप्त नहीं किया जा सका है। इसके कारणों का विश्लेषण करना महत्वपूर्ण है।यह भी विचारणीय है कि क्या केंद्र सरकार द्वारा आरम्भ की गई नई शिक्षा नीति (NEP 2020) इन लक्ष्यों को प्राप्त कर सकती है ?

  • शिक्षा, पूर्ण मानव क्षमता को प्राप्त करने, एक न्यायसंगत समाज का निर्माण करने तथा राष्ट्रीय विकास को बढ़ावा देने के लिए मौलिक मंच (Fundamental Platform) है। गुणवत्तापरक प्राथमिक शिक्षा तक सार्वभौमिक पहुँच (Universal Access) बनाना भारत के आर्थिक विकास, सामाजिक न्याय व समानता (Social Justice and ....
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