नेक्स्ट जेनरेशन इंटरनेट- वेब 3-0: आवश्यकता एवं मुद्दे

हाल ही में भारतीय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म कंपनी ‘चिंगारी’ ने अपने विषयवस्तु निर्माताओं (Content Creators) के लिए वेब 3.0 (Web 3.0) मॉडल का उपयोग करना प्रारंभ कर दिया है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का मानना है कि इससे विषयवस्तु निर्माता अधिक मौलिक एवं गुणवत्तापूर्ण रूप से कार्य कर सकेंगे।

  • भारत की विभिन्न कंपनियों के बीच यह तेजी से प्रचलित हो रहा है। विभिन्न भारतीय स्टार्ट-अप, वेब 3.0 को बड़े पैमाने पर अपनाने की तैयारी में हैं। एक अनुमान के अनुसार, भारत में वेब 3.0 अगले 11 वर्षों में देश के सकल घरेलू उत्पाद में 1.1 ट्रिलियन डॉलर की अतिरिक्त आर्थिक वृद्धि का ....
क्या आप और अधिक पढ़ना चाहते हैं?
तो सदस्यता ग्रहण करें
इस अंक की सभी सामग्रियों को विस्तार से पढ़ने के लिए खरीदें |

पूर्व सदस्य? लॉग इन करें


वार्षिक सदस्यता लें
सिविल सर्विसेज़ क्रॉनिकल के वार्षिक सदस्य पत्रिका की मासिक सामग्री के साथ-साथ क्रॉनिकल पत्रिका आर्काइव्स पढ़ सकते हैं |
पाठक क्रॉनिकल पत्रिका आर्काइव्स के रूप में सिविल सर्विसेज़ क्रॉनिकल मासिक अंक के विगत 6 माह से पूर्व की सभी सामग्रियों का विषयवार अध्ययन कर सकते हैं |

संबंधित सामग्री