लॉजिस्टिक क्षेत्र के लिए राज्यों का पहला राष्ट्रीय सम्मेलन

  • 21 Jan 2021

( 19 January, 2021, , www.pib.gov.in )


वाणिज्य मंत्रालय द्वारा 19 जनवरी, 2021 को ‘लॉजिस्टिक क्षेत्र के लिए राज्यों का पहला राष्ट्रीय सम्मेलन’ (1st National Conference of States on Logistics) आयोजित किया गया। सम्मलेन का उद्देश्य: लॉजिस्टिक क्षेत्र में समन्वित तरीके से काम करने के लिए केंद्र और राज्य सरकारों के लिए एक सलाहकार और सहयोगी ढांचा शुरू करना।

महत्वपूर्ण तथ्य: लॉजिस्टिक क्षेत्र में सुधार के लिए राज्यों को एक व्यापक 18 प्वाइंट एजेंडा पेश किया गया। राज्यों में लॉजिस्टिक सुधार के लिए शहरों में लॉजिस्टिक सुविधाओं, गोदाम बनाने की प्रक्रिया के सरलीकरण, भंडारण विकास के लिए प्रक्रियाओं को आसान बनाने पर प्रमुख रूप से चर्चा हुई।

  • केंद्रीय वाणिज्य मंत्रालय के अनुसार एक राष्ट्रीय लॉजिस्टिक नीति को लेकर चर्चा जारी है, जो लॉजिस्टिक क्षेत्र में बेहतर समन्वय और एकीकृत विकास के लिए एक माध्यम के रूप में काम करेगी।
  • केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि लॉजिस्टिक का मतलब 5R यानि ‘सही उत्पाद को- सही स्थिति में - सही जगह पर - सही समय पर - सही ग्राहक तक पहुँचाना’ (Getting the Right product - In the Right condition - At the Right place - At the Right time - To the Right customer) है।
  • उन्होंने लॉजिस्टिक लागत को 13 फीसदी से घटाकर 8 फीसदी करने का भी आह्वान किया।