​भारत का गेमिंग क्षेत्र

बाजार का आकार

  • भारत में दुनिया भर में सबसे बड़ा फैंटेसी स्पोर्ट्स बाजार है, जिसका यूजर बेस 180 मिलियन है।
  • पूर्वानुमानों से पता चलता है कि उद्योग में 33% की चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर (CAGR) के साथ मजबूत वृद्धि होगी, जिसके वित्त वर्ष 2027 तक 25,300 करोड़ रुपये तक पहुंचने की उम्मीद है।
  • 2023 में 144 मिलियन से 2028 तक 240 मिलियन तक गेमर्स को भुगतान करने का अनुमान है।

उद्योग परिदृश्य

  • भारत में 1,400 से अधिक गेमिंग कंपनियां हैं, जिनमें 500 गेमिंग स्टूडियो शामिल हैं।
  • 2028 तक पेशेवर खिलाडि़यों की संख्या 2.5 गुना बढ़ जाएगी।
  • ई-स्पोर्ट्स को सरकार की मान्यता और ....
क्या आप और अधिक पढ़ना चाहते हैं?
तो सदस्यता ग्रहण करें
इस अंक की सभी सामग्रियों को विस्तार से पढ़ने के लिए खरीदें |

पूर्व सदस्य? लॉग इन करें


वार्षिक सदस्यता लें
सिविल सर्विसेज़ क्रॉनिकल के वार्षिक सदस्य पत्रिका की मासिक सामग्री के साथ-साथ क्रॉनिकल पत्रिका आर्काइव्स पढ़ सकते हैं |
पाठक क्रॉनिकल पत्रिका आर्काइव्स के रूप में सिविल सर्विसेज़ क्रॉनिकल मासिक अंक के विगत 6 माह से पूर्व की सभी सामग्रियों का विषयवार अध्ययन कर सकते हैं |

संबंधित सामग्री