ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्मों पर ‘डार्क पैटर्न’

हाल ही में उपभोक्ता मामलों के विभाग ने ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स को संबोधित एक पत्र के माध्यम से उन्हें ‘उपभोक्ताओं की पसंद में हेरफेर करने’ तथा ‘उपभोक्ता अधिकारों के उल्लंघन’ हेतु अपने ऑनलाइन इंटरफेस में ‘डार्क पैटर्न’ के माध्यम से ‘अनुचित व्यापार प्रथाओं’ में शामिल न होने की सख्ती से सलाह दी है।

  • ‘उपभोक्ता मामलों का विभाग’ (Department of Consumer Affairs), भारत सरकार के उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय के तहत कार्यरत दो विभागों में से एक है।

मुख्य बिंदु

  • ऑनलाइन इंटरफेस में ‘डार्क पैटर्न का उपयोग करने’ तथा इस तरह के ‘भ्रामक और छलपूर्ण आचरण में संलग्न होने’ से ....
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