भारतीय खुदरा और ई-कॉमर्स उद्योग

भारत खुदरा क्षेत्र में निवेश करने के लिए सबसे अच्छे देशों में से एक है। भारत का निवेश के क्षेत्र में सर्वाधिक आकर्षक होने के कारकों में- विश्व की दूसरी सबसे बड़ी आबादी का होना, मध्यम-आय वर्ग का उभरना, बढ़ता शहरीकरण, जुड़ते हुए ग्रामीण उपभोक्ता और उपभोक्ताओं के बीच विवेकाधीन खर्च में वृद्धि शामिल है।

बाजार का आकार

  • भारत के ई-कॉमर्स क्षेत्र के बाजार का आकार-55 बिलियन डॉलर सकल व्यापारिक मूल्य (GMV), 2021) है।
  • भारत के कुल खुदरा बाजार में ई-कॉमर्स का हिस्सा लगभग 7% है।
  • भारत वर्तमान में विश्व का चौथा सबसे बड़ा खुदरा बाजार है।

इंटरनेट

  • भारत वर्तमान में 830 ....
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