भारतीय खुदरा और ई-कॉमर्स उद्योग
भारत खुदरा क्षेत्र में निवेश करने के लिए सबसे अच्छे देशों में से एक है। भारत का निवेश के क्षेत्र में सर्वाधिक आकर्षक होने के कारकों में- विश्व की दूसरी सबसे बड़ी आबादी का होना, मध्यम-आय वर्ग का उभरना, बढ़ता शहरीकरण, जुड़ते हुए ग्रामीण उपभोक्ता और उपभोक्ताओं के बीच विवेकाधीन खर्च में वृद्धि शामिल है।
बाजार का आकार
- भारत के ई-कॉमर्स क्षेत्र के बाजार का आकार-55 बिलियन डॉलर सकल व्यापारिक मूल्य (GMV), 2021) है।
- भारत के कुल खुदरा बाजार में ई-कॉमर्स का हिस्सा लगभग 7% है।
- भारत वर्तमान में विश्व का चौथा सबसे बड़ा खुदरा बाजार है।
इंटरनेट
- भारत वर्तमान में 830 ....
क्या आप और अधिक पढ़ना चाहते हैं?
तो सदस्यता ग्रहण करें
इस अंक की सभी सामग्रियों को विस्तार से पढ़ने के लिए खरीदें |
पूर्व सदस्य? लॉग इन करें
वार्षिक सदस्यता लें
सिविल सर्विसेज़ क्रॉनिकल के वार्षिक सदस्य पत्रिका की मासिक सामग्री के साथ-साथ क्रॉनिकल पत्रिका आर्काइव्स पढ़ सकते हैं |
पाठक क्रॉनिकल पत्रिका आर्काइव्स के रूप में सिविल सर्विसेज़ क्रॉनिकल मासिक अंक के विगत 6 माह से पूर्व की सभी सामग्रियों का विषयवार अध्ययन कर सकते हैं |
संबंधित सामग्री
इंडिया फैक्ट शीट
- 1 वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय
- 2 इलेक्ट्रॉनिक्स एवं आईटी मंत्रालय
- 3 भारी उद्योग मंत्रालय
- 4 वस्त्र मंत्रालय
- 5 विधि एवं न्याय मंत्रालय
- 6 सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय
- 7 रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय
- 8 नागरिक उड्डयन मंत्रालय
- 9 उपभोक्ता कार्य, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय
- 10 सहकारिता मंत्रालय
- 11 संस्कृति मंत्रालय
- 12 भारतीय उडड्यन क्षेत्र