भारतीय खुदरा और ई-कॉमर्स उद्योग

भारत खुदरा क्षेत्र में निवेश करने के लिए सबसे अच्छे देशों में से एक है। भारत का निवेश के क्षेत्र में सर्वाधिक आकर्षक होने के कारकों में- विश्व की दूसरी सबसे बड़ी आबादी का होना, मध्यम-आय वर्ग का उभरना, बढ़ता शहरीकरण, जुड़ते हुए ग्रामीण उपभोक्ता और उपभोक्ताओं के बीच विवेकाधीन खर्च में वृद्धि शामिल है।

बाजार का आकार

  • भारत के ई-कॉमर्स क्षेत्र के बाजार का आकार-55 बिलियन डॉलर सकल व्यापारिक मूल्य (GMV), 2021) है।
  • भारत के कुल खुदरा बाजार में ई-कॉमर्स का हिस्सा लगभग 7% है।
  • भारत वर्तमान में विश्व का चौथा सबसे बड़ा खुदरा बाजार है।

इंटरनेट

  • भारत वर्तमान में 830 ....
क्या आप और अधिक पढ़ना चाहते हैं?
तो सदस्यता ग्रहण करें
इस अंक की सभी सामग्रियों को विस्तार से पढ़ने के लिए खरीदें |

पूर्व सदस्य? लॉग इन करें


वार्षिक सदस्यता लें
सिविल सर्विसेज़ क्रॉनिकल के वार्षिक सदस्य पत्रिका की मासिक सामग्री के साथ-साथ क्रॉनिकल पत्रिका आर्काइव्स पढ़ सकते हैं |
पाठक क्रॉनिकल पत्रिका आर्काइव्स के रूप में सिविल सर्विसेज़ क्रॉनिकल मासिक अंक के विगत 6 माह से पूर्व की सभी सामग्रियों का विषयवार अध्ययन कर सकते हैं |

संबंधित सामग्री