जम्मू-कश्मीर एकीकृत शिकायत निवारण एवं निगरानी प्रणाली

  • शिकायत निवारण प्रक्रिया को मजबूत करने की दिशा में एक कदम के रूप में 11 सितंबर, 2020 को लेफ्टिनेंट गवर्नर मनोज सिन्हा ने श्रीनगर में 'जम्मू एवं कश्मीर एकीकृत शिकायत निवारण एवं निगरानी प्रणाली' (J&K Integrated Grievance Redress and Monitoring System- JK-IGRAMS) का शुभारंभ किया।
  • केन्द्र शासित प्रदेश में मौजूदा शिकायत समाधान प्रणाली को ज्यादा तीव्र और प्रभावी बनाने के लिए यह पहल शुरू की गई है।

मुख्य बिंदु

  • यह संशोधित प्रणाली शिकायतें प्राप्त करने तथा उनका निपटान करने के लिए जिला कलेक्टरों और उपायुक्तों को प्राथमिक स्तर का माध्यम बनाकर जन-शिकायतों के निपटान एवं निवारण को विकेन्द्रीकृत करेगी।
  • इस पोर्टल को ....
क्या आप और अधिक पढ़ना चाहते हैं?
तो सदस्यता ग्रहण करें
इस अंक की सभी सामग्रियों को विस्तार से पढ़ने के लिए खरीदें |

पूर्व सदस्य? लॉग इन करें


वार्षिक सदस्यता लें
सिविल सर्विसेज़ क्रॉनिकल के वार्षिक सदस्य पत्रिका की मासिक सामग्री के साथ-साथ क्रॉनिकल पत्रिका आर्काइव्स पढ़ सकते हैं |
पाठक क्रॉनिकल पत्रिका आर्काइव्स के रूप में सिविल सर्विसेज़ क्रॉनिकल मासिक अंक के विगत 6 माह से पूर्व की सभी सामग्रियों का विषयवार अध्ययन कर सकते हैं |

संबंधित सामग्री