जम्मू-कश्मीर एकीकृत शिकायत निवारण एवं निगरानी प्रणाली
- शिकायत निवारण प्रक्रिया को मजबूत करने की दिशा में एक कदम के रूप में 11 सितंबर, 2020 को लेफ्टिनेंट गवर्नर मनोज सिन्हा ने श्रीनगर में 'जम्मू एवं कश्मीर एकीकृत शिकायत निवारण एवं निगरानी प्रणाली' (J&K Integrated Grievance Redress and Monitoring System- JK-IGRAMS) का शुभारंभ किया।
- केन्द्र शासित प्रदेश में मौजूदा शिकायत समाधान प्रणाली को ज्यादा तीव्र और प्रभावी बनाने के लिए यह पहल शुरू की गई है।
मुख्य बिंदु
- यह संशोधित प्रणाली शिकायतें प्राप्त करने तथा उनका निपटान करने के लिए जिला कलेक्टरों और उपायुक्तों को प्राथमिक स्तर का माध्यम बनाकर जन-शिकायतों के निपटान एवं निवारण को विकेन्द्रीकृत करेगी।
- इस पोर्टल को ....
क्या आप और अधिक पढ़ना चाहते हैं?
तो सदस्यता ग्रहण करें
इस अंक की सभी सामग्रियों को विस्तार से पढ़ने के लिए खरीदें |
पूर्व सदस्य? लॉग इन करें
वार्षिक सदस्यता लें
सिविल सर्विसेज़ क्रॉनिकल के वार्षिक सदस्य पत्रिका की मासिक सामग्री के साथ-साथ क्रॉनिकल पत्रिका आर्काइव्स पढ़ सकते हैं |
पाठक क्रॉनिकल पत्रिका आर्काइव्स के रूप में सिविल सर्विसेज़ क्रॉनिकल मासिक अंक के विगत 6 माह से पूर्व की सभी सामग्रियों का विषयवार अध्ययन कर सकते हैं |
संबंधित सामग्री
- 1 भारत से ट्रैकोमा की समाप्ति
- 2 परमाणु निरस्त्रीकरण
- 3 म्यूरिन टाइफस
- 4 आईएनएस समर्थक
- 5 एस-400 एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम
- 6 मधुमेह के लिए स्मार्ट इंसुलिन
- 7 वैश्विक जल संसाधन की स्थिति रिपोर्ट-2023
- 8 जस्ट ट्रांजिशन, जस्ट फाइनेंस रिपोर्ट: आईफॉरेस्ट
- 9 'जल का अर्थशास्त्र’ रिपोर्ट
- 10 उत्सर्जन अंतराल रिपोर्ट-2024
करेंट अफेयर्स न्यूज़
- 1 भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी कानून (संशोधन) विधेयक
- 2 शहरी सहकारी बैंकों में साइबर सुरक्षा हेतु विजन दस्तावेज
- 3 केरल के पहले मेगा फूड पार्क का शुभारंभ
- 4 नई संयुक्त राज्य अमेरिका-मेकांग साझेदारी
- 5 आरे फॉरेस्ट संरक्षित वन घोषित
- 6 जानवरों को कानूनी व्यक्ति का दर्जा देने की मांग
- 7 अनुसंधान एवं विकास पहल: आई-स्टेम
- 8 हिमालय दिवस
- 9 कोविड-19 जैव-भंडारों के नेटवर्क
- 10 सौर चक्र 25