यूनेस्को की भारत में शिक्षा की स्थिति पर रिपोर्ट

संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (UNESCO) ने हाल ही में भारत के लिए ‘नो टीचर्स, नो क्लास’(No Teachers, No Class) शीर्षक के साथ ‘स्टेट ऑफ द एजुकेशन रिपोर्ट’, 2021 (SOER, 2021) प्रकाशित की।

रिपोर्ट के प्रमुख बिंदु

  • रिपोर्ट के अनुसार, प्राथमिक विद्यालयों के लिए सकल नामांकन अनुपात (GER) वर्ष 2001 में 81.6 से बढ़कर 2018-19 में 93.03 और 2019-2020 में 102.1 हो गया।
  • मार्च 2020 से भारत में स्कूल ऑफलाइन रूप में काम नहीं कर रहे हैं। प्रारंभिक शिक्षा, जो शुरुआती कक्षाओं का फोकस है, वर्तमान निम्न स्तर से और भी अधिक नीचे की ओर अग्रसर है।
  • स्कूलों में कंप्यूटिंग ....
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