यूनेस्को की भारत में शिक्षा की स्थिति पर रिपोर्ट
संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (UNESCO) ने हाल ही में भारत के लिए ‘नो टीचर्स, नो क्लास’(No Teachers, No Class) शीर्षक के साथ ‘स्टेट ऑफ द एजुकेशन रिपोर्ट’, 2021 (SOER, 2021) प्रकाशित की।
रिपोर्ट के प्रमुख बिंदु
- रिपोर्ट के अनुसार, प्राथमिक विद्यालयों के लिए सकल नामांकन अनुपात (GER) वर्ष 2001 में 81.6 से बढ़कर 2018-19 में 93.03 और 2019-2020 में 102.1 हो गया।
- मार्च 2020 से भारत में स्कूल ऑफलाइन रूप में काम नहीं कर रहे हैं। प्रारंभिक शिक्षा, जो शुरुआती कक्षाओं का फोकस है, वर्तमान निम्न स्तर से और भी अधिक नीचे की ओर अग्रसर है।
- स्कूलों में कंप्यूटिंग ....
क्या आप और अधिक पढ़ना चाहते हैं?
तो सदस्यता ग्रहण करें
इस अंक की सभी सामग्रियों को विस्तार से पढ़ने के लिए खरीदें |
पूर्व सदस्य? लॉग इन करें
वार्षिक सदस्यता लें
सिविल सर्विसेज़ क्रॉनिकल के वार्षिक सदस्य पत्रिका की मासिक सामग्री के साथ-साथ क्रॉनिकल पत्रिका आर्काइव्स पढ़ सकते हैं |
पाठक क्रॉनिकल पत्रिका आर्काइव्स के रूप में सिविल सर्विसेज़ क्रॉनिकल मासिक अंक के विगत 6 माह से पूर्व की सभी सामग्रियों का विषयवार अध्ययन कर सकते हैं |
संबंधित सामग्री
- 1 अनौपचारिक क्षेत्र में श्रमिकों का औपचारिकीकरण और सामाजिक सुरक्षा
- 2 अनुसूचित जनजाति की महिला प्रतिनिधियों की राष्ट्रपति से मुलाकात
- 3 पीएम जनमन योजना पर जिलाधिकारियों का सम्मेलन
- 4 तीसरा राष्ट्रीय बधिर-नेत्रहीन सम्मेलन
- 5 राष्ट्रीय जनजातीय स्वास्थ्य कॉन्क्लेव 2025
- 6 धर्मांतरण तथा सामाजिक परिवर्तन
- 7 जल जीवन मिशन तथा महिला सशक्तीकरण
- 8 'क्षेत्रीय सामाजिक सुरक्षा फ़ोरम' का आयोजन
- 9 सुगम्य भारत अभियान के 9 वर्ष
- 10 मैन्युअल स्कैवेंजिंग पर केंद्र से निगरानी पैनल बुलाने की अपील: सुप्रीम कोर्ट